Thursday 29 June 2023

ईद अल अधा- शांति और सांप्रदायिक सद्भाव का पाठ सिखता है*

*ईद अल अधा- शांति और सांप्रदायिक सद्भाव का पाठ सिखता है* 
        ईद-उल-अधा आमतौर पर बकरीद के रूप में जाना जाता है। यह मुसलमानों के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह हज यात्रा के अंत का प्रतीक है जो पवित्र शहर मक्का में दुनिया भर के हजारों मुसलमानों द्वारा किया जाता है। नफरत फैलाने वालों के अथक प्रयासों से देश में हर गुजरते दिन के साथ सांप्रदायिक तनाव बढ़ता जा रहा है। ईद अल अधा का यह त्योहार मुसलमानों के लिए यह सिखाने का एक सुनहरा अवसर है कि हर किसी की ईश्वर प्रदत्त मानवीय गरिमा का सम्मान किया जाना चाहिए, चाहे उसकी आस्था, जाति, जातीय मूल, लिंग या सामाजिक स्थिति कुछ भी हो (कुरान, 17:70) )। इस्लाम मुसलमानों को एक दूसरे के साथ पूरे सम्मान और प्रेम के साथ व्यवहार करना सिखाता है और इसमें अन्य धर्मों के अनुयायियों की धार्मिक मान्यताओं का सम्मान करना शामिल है।
       ईद उत्सव का त्योहार है और कोई भी उत्सव तब तक सुखद नहीं होता जब तक कि शांति न हो। यह बताया गया है कि पैगंबर मुहम्मद (PBUH) चंद्रमा के शांतिपूर्ण होने के लिए प्रार्थना करते थे (इस्लामी त्योहार चंद्र आधारित हैं)। भारत विविधता का देश है और इस विविधता को देश भर में मनाए जाने वाले कई त्योहारों के दौरान सबसे अच्छा महसूस किया जाता है। दोनों ईद, ईद-उल-फितर और ईद-उल-अधा, भारत में मुस्लिम समुदाय द्वारा बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है।  हालांकि, कुछ कट्टरपंथी अक्सर इस त्योहार का इस्तेमाल उन जानवरों की बलि देकर नफरत फैलाने के लिए करते हैं जिन्हें दूसरे धर्म में पवित्र माना जाता है।  भारतीय मुसलमानों का यह कर्तव्य है कि वे इस्लाम का असली चेहरा पेश करें और नफरत फैलाने वालों को देश के शांतिपूर्ण माहौल को खराब करने से रोकें।  यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यदि इरादा समुदायों के बीच शत्रुता पैदा करने का है तो भगवान निश्चित रूप से बलिदान को स्वीकार नहीं करेंगे।

       ईद-उल-अधा मुसलमानों के लिए यह दिखाने का एक अवसर होता है कि वे एक ऐसे समाज के सदस्य हैं जो शांति और सद्भाव में विश्वास करता है।  आइए हम इस अवसर का लाभ उठाएं और कुरूपता को पीछे छोड़ते हुए आगे बढ़ें।  आइए हम इस त्योहार को एक समाज के रूप में एकता, शांति और सद्भाव के प्रतीक के रूप में मनाएं।  आइए याद रखें कि इस्लाम शांति का पर्याय है और केवल कुछ मुट्ठी भर मुसलमानों के बुरे कामों से इस्लाम की बदनामी होती है।  देश के भीतर बढ़ते हिंदू मुस्लिम विभाजन के बीच, ईद भगवान द्वारा भेजे गए उपहार के रूप में आई है।  इस त्योहार का उपयोग नफरत फैलाने वालों को हतोत्साहित करने के लिए किया जाना चाहिए, यह दिखाकर कि भारत के मुसलमान धार्मिक वर्चस्ववादी सिद्धांत के लिए गिरने के बजाय शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की ओर झुके हुए हैं।

1 comment: