Saturday 18 March 2023

अज़ीमुल्लाह खान अज़ीमुल्लाह खान यूसुफजई, जिसे दीवान अज़ीमुल्लाह खान के नाम से जाना जाता था, नाना साहिब के सचिव थे और अंततः नाना साहिब के प्रधान मंत्री बने। अज़ीमुल्लाह खान को अज़ीमुल्लाह खान क्रांतिकारी के रूप में भी जाना जाता है। खान 1857 के भारतीय विद्रोह में भागीदार थे। नाना साहिब जैसे महान राजाओं पर उनका एक मजबूत वैचारिक प्रभाव था।

अज़ीमुल्लाह खान
       अज़ीमुल्लाह खान यूसुफजई, जिसे दीवान अज़ीमुल्लाह खान के नाम से जाना जाता था, नाना साहिब के सचिव थे और अंततः नाना साहिब के प्रधान मंत्री बने। अज़ीमुल्लाह खान को अज़ीमुल्लाह खान क्रांतिकारी के रूप में भी जाना जाता है। खान 1857 के भारतीय विद्रोह में भागीदार थे। नाना साहिब जैसे महान राजाओं पर उनका एक मजबूत वैचारिक प्रभाव था।
Azimullah Khan-Dod March 18

      खान का जन्म 1820 में कानपुर के पास अंग्रेजी छावनी के परेड ग्राउंड के पास पटकपुर में हुआ था। उनके पिता नजीब एक समर्पित मिस्त्री थे। वे खराब आर्थिक स्थिति में रह रहे थे। करीमन अज़ीमुल्लाह खान की मां का नाम था। सैन्य छावनी और परेड मैदान के इतने करीब होने के कारण, खान के परिवार ने ब्रिटिश सैनिकों की क्रूरता को देखा और उसका शिकार हुए।
       कानपुर में, खान ने अंग्रेजी, फ्रेंच, उर्दू, फारसी, हिंदी और संस्कृत जैसी कई भाषाएं सीखीं। भाषा में उनकी निपुणता के कारण, भारतीय कठिनाइयों को समझने के लिए अज़ीमुल्लाह खान को अंग्रेजों द्वारा सचिव नियुक्त किया गया था। अपने कर्तव्यों को शीघ्र पूरा करने के कारण, अज़ीमुल्लाह खान जल्द ही प्रसिद्ध हो गए। पेशवा बाजीराव द्वितीय के दत्तक पुत्र, नाना साहब ने अज़ीमुल्लाह खान की लोकप्रियता के कारण उनको अपना सचिव नियुक्त किया।
      उस समय ब्रिटिश सरकार ने पेशवा बाजीराव को 80,000 डॉलर की वार्षिक पेंशन प्रदान की थी। पेशवा की मृत्यु के बाद अंग्रेजों ने नाना साहेब पेशवा को पूर्ण पेंशन देना बंद कर दिया। तब नाना साहब ने पेशवाई पेंशन जारी रखने का अनुरोध करते हुए ब्रिटिश सरकार को एक आवेदन प्रस्तुत किया। जब ब्रिटिश सरकार ने पेंशन शुरू करने से इनकार कर दिया तो नाना साहब ने अजीमुल्ला खान को इंग्लैंड में महारानी विक्टोरिया के पास अपने वकील के रूप में भेजा।
       1857 के विद्रोह के लिए, अज़ीमुल्लाह खान ने तुर्की के खलीफा और क्षेत्र के विभिन्न सम्राटों से भी सहायता मांगी। 1857 की क्रांति के लिए, अज़ीमुल्लाह खान सभी स्वतंत्रता योद्धाओं के समन्वय के प्रभारी थे। यह पूरे इतिहास में देखा जा सकता है। अज़ीमुल्लाह खान तात्या टोपे और रानी सहित कई क्रांतिकारियों को एक साथ लाने के लिए जिम्मेदार थे। 
        जब स्वतंत्रता का पहला युद्ध नुकसान के कगार पर था तब अज़ीमुल्लाह खान, नाना साहब, हजरत महल और अन्य के साथ नेपाल के जंगलों में भाग गए। अंग्रेजों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए आर्थिक और सैन्य सहायता की मांग करते हुए, अक्टूबर 1859 में खान की मृत्यु हो गई।

No comments:

Post a Comment