Thursday 16 March 2023

20 लंबे वर्षों (1955-1975) तक चले भयानक युद्ध के बाद वियतनाम ने अमेरिका को हरा दिया। जीत के बाद एक पत्रकार ने वियतनाम के राष्ट्रपति से पूछा, "कैसे जीत हासिल की? वियतनाम ने अमेरिका जैसे देश को कैसे हरा दिया?!

20 लंबे वर्षों (1955-1975) तक चले भयानक युद्ध के बाद वियतनाम ने अमेरिका को हरा दिया।  जीत के बाद एक पत्रकार ने वियतनाम के राष्ट्रपति से पूछा, "कैसे जीत हासिल की? वियतनाम ने अमेरिका जैसे देश को कैसे हरा दिया?!!!"

 राष्ट्रपति ने उत्तर दिया, "वास्तव में, अमेरिका जैसे देश को हराना असंभव था। फिर भी, एक महान योद्धा राजा की कहानी ने मुझे ऐसा करने का विश्वास और पराक्रम दिया। युद्ध की रणनीति इसी प्रेरणा से बनाई गई थी और हमने इसे क्रियान्वित किया। हम जीत गए! !!"

  "वह महान राजा कौन था?"

 राष्ट्रपति ने पूरे सम्मान के साथ कहा,
 "छत्रपति शिवाजी महाराज* के अलावा और कोई नहीं, जिन्होंने अकेले ही मुगल इस्लामवादी आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी !! अगर वियतनाम में उनके जैसा राजा होता तो हम दुनिया पर राज करते !!"

 कुछ साल बाद, राष्ट्रपति का निधन हो गया।  उन्होंने अपने विश्राम स्थल पर निम्नलिखित शब्दों को तराशने को कहा था।
 "*शिवाजी महाराज के एक विनम्र सैनिक का विश्राम स्थल।"*

 ये शब्द हम राष्ट्रपति के समाधि स्थल पर अभी भी देख सकते हैं।
 
 कुछ वर्षों के बाद वियतनाम के विदेश मंत्री ने भारत का दौरा किया।  निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार उन्हें लाल किला और गांधीजी के समाधि स्थल व अन्य स्थानों पर ले जाया गया।  लेकिन उन्होंने पूछा कि "छत्रपति शिवाजी महाराज समाधि स्थल" कहाँ था?  भारतीय अधिकारी ने आश्चर्य से उत्तर दिया कि यह महाराष्ट्र के रायगढ़ में है।

  मंत्री ने रायगढ़ आकर शिवाजी महाराज की समाधि स्थल पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।  और फिर उसने एक मुट्ठी मिट्टी ली और श्रद्धा के साथ अपनी झोली में डाल दी।  यह देख पत्रकारों ने पूछा कि उसने ऐसा क्यों किया।  उन्होंने कहा, "यह वीरता और विजय की मिट्टी है जहां महान शिवाजी महाराज का जन्म हुआ और वे बड़े हुए। मैं वहां पहुंचते ही इस मिट्टी को वियतनाम के साथ मिला दूंगा। वियतनाम को शिवाजी महाराज जैसे बहादुर लोगों को रहने दें।"

 (अज्ञात कारणों से हमें किसी भी पाठ्य पुस्तक में ऐसी घटनाएं नहीं मिलेंगी। हमारे बच्चे देश के वीर योद्धाओं के बारे में जानें और नई पीढ़ी को हमारे राष्ट्र पर गर्व होना चाहिए)

            *प्रेरणा हो तो आगे फॉरवर्ड करें*🙏

No comments:

Post a Comment