Saturday 27 July 2024

अपनी पहली जीत के बाद आराम न करें क्योंकि अगर आप दूसरी बार असफल हो जाते हैं, तो अधिक लोग यह कहने के लिए इंतज़ार कर रहे होते हैं कि आपकी पहली जीत सिर्फ किस्मत थी।" (कलाम)

*ए पी जे अब्दुल कलाम* *मेरी नजर में* *फरहत अली खान* 
"अपनी पहली जीत के बाद आराम न करें क्योंकि अगर आप दूसरी बार असफल हो जाते हैं, तो अधिक लोग यह कहने के लिए इंतज़ार कर रहे होते हैं कि आपकी पहली जीत सिर्फ किस्मत थी।" (कलाम) 
          अवुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम को एपीजे के नाम से जाना जाता है। अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में एक तमिल मुस्लिम परिवार में हुआ था। अपने स्कूल के वर्षों में, कलाम के ग्रेड औसत थे लेकिन उन्हें एक प्रतिभाशाली और मेहनती छात्र के रूप में वर्णित किया गया था जिसमें सीखने की तीव्र इच्छा थी। बचपन से ही, कलाम का परिवार गरीब हो गया था, जिसके कारण उन्हें अपने परिवार की आय के लिए अखबार बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा। स्नातक करने के बाद वह 1955 में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए मद्रास चले गए। रक्षा अनुसंधान एवं विकास सेवा (डीआरडीएस) के सदस्य बनने के बाद कलाम एक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान में शामिल हुए। उनके सफल प्रयासों के कारण उन्हें बैलिस्टिक मिसाइल और लॉन्च वाहन प्रौद्योगिकी के विकास पर उनके काम के लिए भारत के मिसाइल मैन के रूप में जाना जाने लगा। भारत के मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों के विकास में अग्रणी भूमिका निभाने वाले एकमात्र भारतीय मुस्लिम वैज्ञानिक अब्दुल कलाम ने कभी इसका घमंड नहीं किया। कलाम के लिए जीवन भर धर्म और अध्यात्म बहुत महत्वपूर्ण रहे। वास्तव में, उन्होंने अपनी आध्यात्मिक यात्रा को अपनी अंतिम पुस्तक, ट्रान्सेंडेंस: माई स्पिरिचुअल एक्सपीरियंस विद प्रमुख स्वामीजी को विषय बनाया।
        2002 में भारत के सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबंधन (एनडीए) निवर्तमान राष्ट्रपति कोचेरिल रमन नारायणन के उत्तराधिकारी के रूप में कलाम को नामित किया। जनता के बीच कलाम का कद और लोकप्रियता ऐसी थी कि उन्हें एक हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी (भाजपा) द्वारा नामांकित किया गया था और यहां तक कि मुख्य विपक्षी दल, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भी उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया था। कलाम ने आसानी से चुनाव जीत लिया और जुलाई 2002 में भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। राष्ट्रपति बनने के बाद भी, वह भारत को एक विकसित देश में बदलने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध रहे।
      एक स्वाभिमानी और धार्मिक मुसलमान होने के नाते, रमज़ान के दौरान दैनिक नमाज़ और उपवास कलाम के जीवन का अभिन्न अंग थे। उनके पिता, जो उनके गृहनगर रामेश्वरम में एक मस्जिद के इमाम थे, ने अपने बच्चों में इन इस्लामी रीति-रिवाजों को सख्ती से स्थापित किया था। उनके पिता ने भी युवा कलाम को अंतर-धार्मिक सम्मान और संवाद के मूल्य से अवगत कराया था। जैसा कि कलाम को याद था: "हर शाम, मेरे पिता ए.पी. जैनुलाब्दीन, एक इमाम, रामनाथस्वामी हिंदू मंदिर के मुख्य पुजारी पक्षी लक्ष्मण शास्त्री, और एक चर्च पुजारी के साथ गर्म चाय पीने के लिए साथ बैठते थे और द्वीप से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते थे। इस तरह के शुरुआती प्रदर्शन ने कलाम को आश्वस्त किया कि भारत के कई मुद्दों का उत्तर देश के धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक नेताओं के बीच "बातचीत और सहयोग" में निहित है। इसके अलावा, चूंकि कलाम का मानना था कि "अन्य धर्मों के लिए सम्मान" कुंजी में से एक था। इस्लाम की आधारशिला के बारे में उन्हें यह कहने का शौक था: "महान लोगों के लिए, धर्म दोस्त बनाने का एक तरीका है; छोटे लोग धर्म को लड़ाई का हथियार बना देते हैं।”
       कलाम ने सांप्रदायिक सद्भाव और अन्य धर्मों के साथ जीवंत संबंधों का एक सुंदर उदाहरण स्थापित किया। उन्होंने हमेशा राष्ट्र को पहले स्थान पर रखा और अपने जीवन के अंतिम दिन तक सक्रिय रहे। उन्हें 27 जुलाई 2015 को भारतीय प्रबंधन संस्थान शिलांग में एक व्याख्यान देने के लिए निर्धारित किया गया था। अपने व्याख्यान के केवल पांच मिनट बाद, वह गिर गए और उन्हें बेथनी अस्पताल ले जाया गया जहां अचानक हृदय गति रुकने से उनकी मृत्यु की पुष्टि की गई। कलाम हमारे देश के उन मुसलमानों में से एक थे जिन्होंने प्रगतिशील, विकसित और नये भारत के बीज बोये। उनके शब्द उनके प्रयासों को दर्शाते हैं - "अगर सफल होने का मेरा दृढ़ संकल्प पर्याप्त मजबूत है तो विफलता कभी भी मुझ पर हावी नहीं होगी"। यह वह संदेश है जो प्रत्येक भारतीय को, चाहे वह किसी भी धर्म का हो, विरासत में मिलना चाहिए।
विषेश:
अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम जो मिसाइल मैन जिनका जन्म 15 अक्टूबर 1931रामेश्वरम, रमानाथपुरम जिला, तमिलनाडु एवम मृत्यु 83 वर्ष की उम्र में 27 जुलाई 2015 शिलोंग, मेघालय में हुई।
ये भारतीय गणतंत्र के ग्यारहवें निर्वाचित राष्ट्रपति थे। वे भारत के पूर्व राष्ट्रपति, जानेमाने वैज्ञानिक और अभियंता (इंजीनियर) के रूप में विख्यात थे। उन्होंने सिखाया जीवन में चाहें जैसे भी परिस्थिति क्यों न हो पर जब आप अपने सपने को पूरा करने की ठान लेते हैं तो उन्हें पूरा करके ही रहते हैं। अब्दुल कलाम मसऊदी के विचार आज भी युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं।
इन्होंने मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक और विज्ञान के व्यवस्थापक के रूप में चार दशकों तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) संभाला व भारत के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल के विकास के प्रयासों में भी शामिल रहे। इन्हें बैलेस्टिक मिसाइल और प्रक्षेपण यान प्रौद्योगिकी के विकास के कार्यों के लिए भारत में 'मिसाइल मैन' के रूप में जाना जाता है।
फरहत अली खान 
एम. ए. गोल्ड मैडलिस्ट

1 comment: