Saturday 12 October 2024

किसी व्यक्ति ने अपने परिवार के साथ एक हफ्ते के लिए लद्दाख की यात्रा की थी। उनके स्थानीय ड्राइवर का नाम जिग्मेत था, जो 28 साल का एक युवक था। जिग्मेत के परिवार में उसके माता-पिता, पत्नी और दो छोटी बेटियाँ शामिल हैं।#लद्दाख,

किसी व्यक्ति ने अपने परिवार के साथ एक हफ्ते के लिए लद्दाख की यात्रा की थी। उनके स्थानीय ड्राइवर का नाम जिग्मेत था, जो 28 साल का एक युवक था। जिग्मेत के परिवार में उसके माता-पिता, पत्नी और दो छोटी बेटियाँ शामिल हैं।

यात्रा के दौरान हिमालय की गहराइयों में जिग्मेत से यह बातचीत हुई:

प्रशांत -: "इस हफ्ते के अंत में लद्दाख में पर्यटक सीजन खत्म हो जाएगा। क्या तुम गोवा जाने की योजना बना रहे हो, जैसे होटल्स के नेपाली कामगार करते हैं?"

जिग्मेत -: "नहीं, मैं स्थानीय लद्दाखी हूँ, इसलिए सर्दियों में कहीं नहीं जाऊँगा।"

प्रशांत -: "सर्दियों में क्या काम करोगे?"

जिग्मेत -: "कुछ नहीं, घर पर शांति से बैठा रहूँगा।" (हंसते हुए और आँख मारते हुए)

प्रशांत -: "छह महीने तक, अगले अप्रैल तक?"

जिग्मेत -: "मेरे पास एक विकल्प है। मैं सियाचिन जा सकता हूँ।"

प्रशांत -: "सियाचिन? वहाँ क्या करोगे?"

जिग्मेत -: "भारतीय सेना के लिए लोडर का काम।"

प्रशांत -: "तुम्हारा मतलब है कि तुम भारतीय सेना में जवान के रूप में शामिल हो जाओगे?"

जिग्मेत -: "नहीं, मैं सेना में शामिल होने की आयु सीमा पार कर चुका हूँ। यह भारतीय सेना के लिए अनुबंधित नौकरी है। मैं और मेरे कुछ दोस्त, जो ड्राइवर हैं, 265 किलोमीटर की यात्रा कर सियाचिन बेस कैंप तक जाएंगे। वहाँ हमारा चिकित्सा परीक्षण होगा कि क्या हम इस नौकरी के लिए फिट हैं। अगर हम फिट घोषित होते हैं, तो सेना हमें यूनिफॉर्म, जूते, गर्म कपड़े, हेलमेट आदि प्रदान करेगी। हमें पहाड़ों पर 15 दिन चलकर सियाचिन पहुंचना होगा। वहाँ मोटर से पहुंचने का कोई रास्ता नहीं है। हम वहाँ तीन महीने काम करेंगे।"

प्रशांत -: "कौन सा काम करोगे?"

जिग्मेत -: "लोडर का काम। सियाचिन में एक चौकी से दूसरी चौकी तक पीठ पर सामान ले जाना। सारी आपूर्ति एयरड्रॉप की जाती है, और हम उसे उठाकर चौकियों तक पहुँचाते हैं।"

प्रशांत -: "सेना म्यूल्स या वाहनों का उपयोग क्यों नहीं करती?"

जिग्मेत -: "सियाचिन एक ग्लेशियर है। वहाँ ट्रक या अन्य वाहन काम नहीं करते। आइस स्कूटर बहुत ज्यादा शोर करते हैं, जिससे दुश्मन का ध्यान आकर्षित हो सकता है। वाहन का उपयोग करने पर दूसरी तरफ से गोलीबारी हो सकती है। हम आधी रात में, सामान्यतः 2 बजे, चुपचाप बाहर निकलते हैं और सामान उठाकर वापस बैरक में लाते हैं। हम टॉर्च का भी उपयोग नहीं कर सकते। म्यूल्स या घोड़ों का उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि 18,875 फीट की ऊँचाई पर, सर्दियों में -50 डिग्री के तापमान में कोई जानवर जीवित नहीं रह सकता।"

प्रशांत -: "तुम इतनी ऊँचाई पर, जहाँ ऑक्सीजन की कमी होती है, पीठ पर सामान कैसे उठा पाते हो?"

जिग्मेत -: "हम अधिकतम 15 किलो वजन उठाते हैं और एक दिन में अधिकतम 2 घंटे काम करते हैं। बाकी समय आराम करते हैं।"

प्रशांत -: "यह तो बहुत जोखिम भरा है!"

जिग्मेत -: "मेरे कई दोस्त वहाँ मारे गए। कुछ असीम गहरी दरारों में गिर गए। कुछ को दुश्मन की गोलियों ने मार डाला। सियाचिन में सबसे बड़ा खतरा फ्रॉस्टबाइट का है, लेकिन यह काम फायदेमंद है। हमें 18,000 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाता है। सभी खर्चे पूरे होने के कारण, हम तीन महीनों में लगभग 50,000 रुपये बचा सकते हैं। यह पैसा मेरे परिवार, मेरी बेटियों की शिक्षा के लिए अनमोल है। और अंत में, मुझे यह महसूस होता है कि मैं भारतीय सेना की सेवा कर रहा हूँ, यानी अपने देश की सेवा कर रहा हूँ।"

यह बातचीत हमारी ज़िंदगी और पैसों की कीमत को समझने में मदद करती है। अपने बच्चों के साथ इस कहानी को ज़रूर साझा करें, ताकि वे मेहनत से कमाए हुए पैसे की अहमियत को समझ सकें।

साभार 🙏🙏

No comments:

Post a Comment