Wednesday 29 March 2023

बसपा में प्रचार की जिम्मेदारी महिलाओं को, अतीक अहमद की पत्नी होंगी महापौर पद की प्रत्याशी*

Aum TV Moradabad न्यूज इंडिया ब्रेकिंग शाम 5 बजे तक...* 
*दिनांक-29-03-2023, दिन: बुधवार*

 
✒️ *यूपी में तेजी से बदलेगा मौसम, IMD ने जारी क‍िया तेज बार‍िश का अलर्ट, फसलों को हो सकता है नुकसान*
प्रदेश में अगले 24 घंटे में तेजी से मौसम बदलेगा। मौसम व‍िभाग ने प्रदेश के कई शहरों में तेज आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई है। साथ ही मौसम व‍िभाग ने क‍िसानों को भी अलर्ट रहने को कहा है।  मार्च के जाते जाते मौसम में एक बार फिर बदलाव के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार 30 मार्च से एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेशभर में बारिश के आसार हैं। 31 मार्च को पूरे प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि 30 मार्च से ही पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। पहाड़ों से आने वाली हवा के कारण तापमान में गिरावट के साथ बारिश के आसार भी बन रहे हैं। 30 मार्च को छिटपुट बारिश के बाद 31 मार्च को प्रदेश भर में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की सफ्तार से तेज हवाओं के साथ बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।




✒️ *देश में इस महीने 10 गुना तक बढ़ गए कोरोना संक्रमण के केस*
कोरोना का संक्रमण देश में तेज गति पकड़ रहा है। पिछले 24 घंटे में एक बार फिर से 1500 से अधिक मामले दर्ज किए गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में 1,805 नए कोरोनोवायरस के मामले रिपोर्ट हुए हैं, इसके साथ ही देश में एक्टिव  मामलों की संख्या 134 दिनों के बाद पहली बार 10,000 के आंकड़े से ऊपर गई है।पिछले 25 दिनों के डेटा का आकलन करें तो पता चलता है कि कोविड-19 के एक्टिव मामलों की संख्या में 10 गुना की वृद्धि हुई है। एक मार्च को जहां देश में कुल एक्टिव केस 198 थे, वहीं केवल 25 दिनों के भीतर 25 मार्च तक यह बढ़कर 1,956 हो गया है।स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जिस तरह का कोविड-19 का यह नया वैरिएंट है, वह निश्चित ही कई प्रकार से चिंताकरक है। नए वैरिएंट्स की इम्यून स्केप क्षमता इसे कम समय में अधिक लोगों को संक्रमित करने के योग्य बनाती है। XBB.1.16 वैरिएंट की प्रकृति को देखते हुए सवाल उठने लगे हैं कि क्या देश फिर से एक और संक्रमण की लहर की ओर बढ़ रहा है?

✒️ *अलीगढ़ टप्पल इलाके के एक गांव में दस साल की मासूम बच्ची से पड़ोसी ने किया दुष्कर्म का प्रयास , गिरफ्तार*
अलीगढ़ में पड़ोसी व्यक्ति के दस साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि  गली में खेलते वक्त  बहाने से आरोपी व्यक्ति  लालच देकर  अपने घर बुला ले गया. फिर अश्लील हरकत की . बच्ची की चीख-पुकार सुनकर चाची बचाने के लिए आरोपी के घर में पहुंची. परिजनों ने बताया कि  नग्न अवस्था में व्यक्ति को बच्ची के साथ चारपाई पर पकड़ा. आरोपी व्यक्ति ने बच्ची की चाची के साथ भी मारपीट की. परिजनों ने पुलिस को सूचना दी.  परिजन आरोपी को पकड़कर पुलिस को सौंप दिया.  परिजनों का आरोप है कि  पुलिस ने पीड़ित पक्ष के खिलाफ ही कार्यवाही की दी धमकी दी और  थाने से धमका कर भगाया. वहीं परिजन क्षेत्राधिकारी खैर आर के सिसौदिया के कार्यालय पहुंचे. वहीं क्षेत्राधिकारी आर के सिसौदिया ने आरोपी के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया. घटना थाना  टप्पल इलाके के एक गांव की है. थाना टप्पल के गांव में दस साल की बच्ची घर के बाहर खेल रही थी. बच्ची की मां की मौत हो चुकी है और पिता मजदूरी करने बाहर गए थे. वही गांव के एक व्यक्ति ने बच्ची को लालच देकर अपने घर ले गया और अश्लील हरकत करने लगा. बच्ची के शोर मचाने पर पड़ोस के बच्चों ने उसकी चाची को सूचना दी वहीं चाची मौके पर पहुंच गई और आरोपी के चुंगल से मुक्त कराया. घटना की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी गई . वही मौके पर पहुंची पीआरवी ने आरोपी को दबोच कर थाने ले आए. वहीं बच्ची का मेडिकल परीक्षण कराया जा रहा है. इस घटना को लेकर क्षेत्राधिकारी खैर आर के सिसोदिया ने बताया कि 10 वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म करने का प्रयास की सूचना प्राप्त हुई . प्राप्त तहरीर के आधार पर थाना टप्पल में अभियोग दर्ज कर लिया गया है. वही, आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है. उन्होंने बताया कि साक्ष्य के आधार पर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

✒️ *गूगल को एनसीएलएटी से लगा झटका, 30 दिन में भरना पड़ेगा 1337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना*
राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने एंड्रायड में अपनी मजबूत स्थिति के दुरुपयोग से जुड़े एक मामले में सीसीआई के आदेश को बरकरार रखा है। सीसीआई ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। राष्ट्रीय कंपनी विधि अपीलीय न्यायाधिकरण (एनसीएलएटी) ने बुधवार को कंपनी को जुर्माना भरने और आदेश को लागू करने के लिए 30 दिन का समय दिया है।बीते दिनों भारत में कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा पर नजर रखने वाली एजेंसी कॉम्पिटीशन कमीशन ऑफ इंडिया ने गूगल पर अपने प्रमुत्व का इस्तमाल करते हुए बाजार को प्रभावित करने का आरोप लगाते हुए जुर्माना लगाया था। गूगल ने इस फैसले को एनसीएलएटी के सामने चुनौती दी थी। हालांकि गूगल ने अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत करार दिया था।

✒️ *बसपा में प्रचार की जिम्मेदारी महिलाओं को, अतीक अहमद की पत्नी होंगी महापौर पद की प्रत्याशी*
निकाय चुनाव में इस बार बसपा प्रचार की जिम्मेदारी तेज-तर्रार महिलाओं को देगी। प्रत्येक बूथ पर महिला विंग तैयार की जा रही है। इसके मद्देनजर पार्टी सुप्रीमो मायावती जल्द ही लखनऊ में बैठक करेंगी। समीक्षा के लिए सभी कोऑर्डिनेटरों को तैयारी करने और बूथ स्तर पर चल रहे अभियान का पूरा रिकार्ड तैयार करने को कहा गया है।नगर निकाय चुनाव में परचम लहराने के लिए सभी दल कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं। अन्य की तरह बसपा ने भी इस बार खास तैयारी की है। पार्टी हर बूथ पर उन महिलाओं की टीम अलग से तैयार करेगी, जो तेज-तर्रार, ज्यादा पढ़ी-लिखीं और प्रचार में काफी सक्रिय रही हैं।

✒️ *रामनवमी की छुट्टी से पहले मजबूत होकर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स-निफ्टी में आया उछाल*
ग्लोबल मार्केट से मिले सकारात्मक संकेतों के बाद बुधवार को घरेलू शेयर बाजार बुधवार को बढ़त के साथ बंद हुए। हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स 346.37 (0.60%) अंकों की बढ़त के साथ 57,960.09 अंकों के लेवल पर बंद हुआ। वहीं दूसरी ओर, निफ्टी 129.00 (0.76%) अंकों की बढ़त के साथ 17,080.70 अंकों के लेवल पर बंद हुआ। गुरुवार को रामनवमी के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद रहेगा। बुधवार के कारोबारी सेशन में सेंसेक्स के 30 में से 26 शेयर हरे निशान पर बंद हुए। इनमें एचसीएल टेक्नोलॉजिज, टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस, हिंदुस्तान यूनिलीवर और एनटीपीसी के शेयर टॉप गेनर्स रहे। एचसीएल टेक्नोलाॅजिज के शेयरों में सबसे अधिक 2.72 प्रतिशत की बढ़त दिखी।

✒️ *अवैध रूप से चल रहे ईट भट्टे पर पानी की बौछार डालकर कि प्रशासन ने कार्रवाई*
प्रशासन के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए ईट भट्टा संचालक ईट भट्टा को संचालित किए हुए हैं। जब इस बात की भनक प्रशासनिक अधिकारियों को आइजीआरएस की शिकायत के माध्यम से हुई तो प्रशासन के आदेशों अनुसार नायाब तहसीलदार के नेतृत्व में टीम गठित कर ईट भट्टे पर पानी की बौछार करवा कर कार्रवाई की गई।विजयगढ़ क्षेत्र के अंतर्गत ईट भट्टे का है। जहां प्रशासन की धज्जियां उड़ाते हुए ईट भट्टा संचालक भट्टे को संचालित कर रहे थे। और भट्टे पर ईट पकाई का काम चल रहा था।  भट्टा संचालित की शिकायत आईजीआरएस के माध्यम से प्रशासन को प्राप्त हुई, प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए शिकायत को गंभीरता से लिया और नायब तहसीलदार के नेतृत्व में एक टीम गठित कर संचालित भट्टे को पानी की बौछार करवा कर बंद करवाया गया। वही नायब तहसीलदार प्रियंका शर्मा के द्वारा बताया गया कि जो भी ईट भट्टा संचालक प्रशासन के आदेशों को नहीं मानेंगे और ईट भट्टा को संचालित करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। समय-समय पर प्रशासनिक अधिकारी ईट भट्टा पर निगरानी कर रहे हैं। जो भी भट्टा संचालक प्रशासन के आदेशों की अवहेलना करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

✒️ *अतरौली में कार बैक करने पर बाइक से टकराई, प्रधान से मारपीट पर तीन के खिलाफ रिपोर्ट*
अतरौली विकास खंड कार्यालय के सामने बाइक से कार टकरा जाने के विवाद में ग्राम प्रधान से कुछ लोगों ने मारपीट करते हुए जाति सूचक शब्दों का इस्तेमाल कर अपमानित किया। पुलिस ने दो नामजद व एक अज्ञात समेत तीन लोगों के खिलाफ कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज की है। प्रधान ने इसकी शिकायत कोतवाली में दे दी है। बिजौली ब्लॉक के गांव छौगवां के प्रधान अमित कुमार राना ने बताया कि वह किसी कार्य से तहसील जा रहे थे। अतरौली ब्लॉक के गेट के सामने उनके कुछ परिचित मिल गए, तो वह उनसे बातचीत करने लगे। इस दौरान उन्होंने अपनी कार पीछे बैक की,  तो सड़क के सहारे खड़ी बाइक से कार टकरा गई,आरोप है कि इस विवाद में कस्बा निवासी अतुल गुप्ता ने अपने भतीजे संदीप गुप्ता व एक अज्ञात के साथ मिलकर ग्राम प्रधान से मारपीट की और जातिसूचक शब्दों से अपमानित किया। प्रधान की तहरीर पर पुलिस ने एससी-एसटी अधिनियम व मारपीट की धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की है।

✒️ *अलीगढ़ के थाना दादो क्षेत्र में दबंगों ने गर्भवती महिला पर ढाया कहर*
अलीगढ़ के थाना दादोक्षेत्र में दबंगों के हौसले बुलंद नजर आते दिख रहे हैं अलीगढ़ के थाना दादों क्षेत्र के गांव नगला बाग साकरा में गर्भवती महिला सहित पूरे परिवार पर दबंगों ने कहर बरपाया पीड़ित अलीगढ़ के थाना दादों क्षेत्र में पुलिस से न्याय की गुहार लगाई तथा पुलिस ने मौके पर पहुंचे गर्भवती महिला समेत सभी घायलों को सीएससी अस्पताल छर्रा स्वास्थ्य  केंद्र भेजा गया तो वहीं पुलिस ने गर्भवती महिला को डॉक्टरी परीक्षण के लिए सामुदायिक केंद्र से जिला अस्पताल रेफर किया,दादाक्षेत्र के नगला बाग साकरा में देखने को मिला है यहां दबंग लोगों ने एक परिवार पर ऐसा कहर ढाया की पीड़ित परिवार को तथा गर्भवती महिला सहित छर्रा के हॉस्पिटल ले जाया गया तथा गर्भवती महिला को गंभीर हालत देखते हुए अलीगढ़ के जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया तो वहीं पर दबंगों द्वारा कुछ और लोग भी घायल हुए जिनको हल्की-फुल्की चोटें आई तथा पुलिस ने तहरी लेकर जांच कर कार्रवाई जारी कर दी है अब एक बड़ा सवाल खड़ा होता है कि उत्तर प्रदेश सरकार लगातार दबंगों पर कसने के लिए आदेश दे रही हो लेकिन अलीगढ़ पुलिस कुंभकरण की नींद सोई हुई है आखिर दबंग लोग महिलाओं को भी नहीं बख्शा रहे तो वहीं सुरेश घायल युवक के भाई ने बताया कि दबंग लोगों ने घर पर काम करने गए मेरे भाई तथा भाभी को घेर कर मारा तथा लाठी-डंडे तथा सरिया से हमला किया तथा इसमें मेरी पत्नी भी मौके पर बचाने के लिए गई तो उसको भी पीटा इसके बाद मेरी छोटे भाई की पत्नी गई जो कि गर्भवती थी उसको भी नाली में डाल डाल कर पीटा गया तथाकी तहरीर अलीगढ़ के थाना दादो कोतवाली में दी है.

✒️ *एएमयू के आरएम हॉल में छापा तमंचा व कारतूस मिले*
अलीगढ़  मुस्लिम विश्वविद्यालय के आरएम हॉल में मंगलवार रात प्रॉक्टोरियल टीम ने अचानक छापामार कार्रवाई करते हुए इसमें एक छात्र अवैध रूप से रह रहा था . टीम के पहुंचने से पहले हीभाग गया. मगर उसके बैग में तमंचा तीन कारतूस वह 6 खो खे मिले एएमयू के आरएम हॉल के प्रो वोस्ट की ने  अलीगढ़ के सिविल लाइन थाना क्षेत्र में अभियोग पंजीकृत कराते हुए कार्यवाही की मांग की मूल रूप से बिहार के औरैया का अब्दुल हक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय मैं बीए का छात्र है या उसे एस एस हाल मैं कमरा आवंटित है मगर छात्र अवैध रूप से आ रहे हैं हॉल के वार्डन कक्ष में रह रहा था इसकी शिकायत प्रॉक्टोरियल टीम को मिली प्रॉक्टोरियल टीम नेबीती रात्रि को अचानक छापामार कार्रवाई की तथा छापा मारने पहुंच गई छात्र वहां नहीं मिला वार्डन कक्ष में टीम को तलाशी में छात्र का बैग मिला इसमें तमंचा कारतूस मिले इसकी सूचना पुलिस को दी गई,AMU  प्रॉक्टर मोहम्मद वसीम ने बताया कि आरएम हॉस्टल में कुछ लोग अवैध तरीके से रह रहे है.देर रात हॉस्टल के प्रवोस्ट ने प्रॉक्टर की टीम को बुलाया सी ब्लॉक  के कमरों में रेड  किया उस समय वहां कोई नहीं मिला,लेकिन सर्च के दौरान  आपत्तिजनक सामान मिला है. जिसमें देसी कट्टा और कारतूस शामिल है.कुछ पेपर, आइडेंटिटी कार्ड, दो मोबाइल फोन मिले है.जिसे जब्त करने के बाद पुलिस को सौंप दिया गया.प्रॉक्टर की तरफ से एक तहरीर भी रिपोर्ट दर्ज करने के लिए दी गई है.प्रॉक्टर ने कहा कि कुछ छात्र गलत तरीक़े से होस्टल में रह रहे है.वही कट्टा और कारतूस मिलना भी गलत है. घटना में एफआईआर दर्ज हो गई है.वहीं अवैध तरीके से रहने वाले छात्रों को शो कॉज नोटिस दिया जाएया.

✒️ *जनसंख्या नियंत्रण कानून के लिए महिलाओं ने चलाया हस्ताक्षर अभियान, जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के बैनर तले चलाया गया हस्ताक्षर अभियान*
अलीगढ़ में जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के बैनर तले महिलाओं ने हस्ताक्षर अभियान चलाया। इस कार्यक्रम में महिलाओं ने जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के बैनर तले जनसंख्या नियंत्रण कानून के समर्थन में अपने-अपने हस्ताक्षर किए।जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की कार्यक्रम संयोजक गौरी पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि हम चाहते हैं कि जनसंख्या नियंत्रण कानून जल्द से जल्द लागू हो इसके लिए हम 2 महीने से रोजाना अभियान चला रहे हैं और इसके लिए हम घर घर जाकर महिलाओं को जागरूक कर रहे हैं कि बच्चे कम होने चाहिए और यह कानून बनना चाहिए। लो हमें समर्थन दे रही है। जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है हमारे संसाधन सीमित हैं। इसके चलते हम जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग कर रहे हैं और यह सभी पर लागू होना चाहिए,वही जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के हस्ताक्षर अभियान में डॉ आशा राठी ने हस्ताक्षर करने के बाद कहा कि इस अभियान में शामिल होकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अन्य स्थानों पर लगातार भीड़ और जाम की समस्या देखने को मिल रही है लेकिन इसके समाधान के लिए सरकार को भी सचेत होकर उपाय करना होगा और जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करना होगा ताकि संतुलन बना रहे।वही जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के कार्यक्रम में हस्ताक्षर करते हुए अशरफी ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर हमने हस्ताक्षर किए हैं। हम चाहते हैं कि यह कानून लागू हो, बच्चे कम होने चाहिए।


No comments:

Post a Comment