Friday 26 May 2023

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का बड़ा फैसला, राशन की दुकानों पर मिलेगा दूध-घी, ब्यूटी प्रोडक्ट और रोजमर्रा का हर सामान*◼️

AUM NEWS न्यूज  ब्रेकिंग रात्रि 9 बजे तक...*
*दिनांक-26-05-2023, दिन: शुक्रवार*


 *◼️उत्तर प्रदेश की योगी सरकार का बड़ा फैसला, राशन की दुकानों पर मिलेगा दूध-घी, ब्यूटी प्रोडक्ट और रोजमर्रा का हर सामान*◼️

राज्य सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत संचालित उचित दर की दुकानों के दुकानदारों की आय बढ़ाने के लिए अतिरिक्त वस्तुओं की बिक्री की अनुमति प्रदान की है, जिसमें बेकरी उत्पाद, घरेलू सामान, सौंदर्य और बेबी केयर उत्पाद शामिल हैं। शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। खाद्य एवं रसद आयुक्त को इस बाबत आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है। यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि इन वस्तुओं का निर्माण एफएसएसएआई के मानकों के मुताबिक हुआ हो। ये वस्तुएं केवल उन उचित दर की दुकानों पर बेची जाएंगी, जो ऐसे मुख्य मार्ग पर स्थापित हों, जहां भारी वाहनों का आवागमन सुचारू रूप से हो सकता है।

*◼️समिति का होगा गठन* ◼️

इसके लिए खाद्य आयुक्त के स्तर पर एक समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें एक सदस्य खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन का होगा। यह समिति अनुमन्य वस्तुओं की समय-समय पर समीक्षा करते हुए इनकी संख्या में वृद्धि अथवा कमी कर सकने के लिए अधिकृत होगी।आदेश के मुताबिक उचित दर की दुकानों में गेहूं, चावल, दाल, आटा, चीनी, खाद्य तेल, मिट्टी का तेल, मोटा अनाज, नमक के अतिरिक्त जनोपयोगी रोजमर्रा की वस्तुएं और स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी वस्तुएं जैसे साबुन, शैम्पू, चाय, पेन, कॉपी, ओआरएस टैबलेट एवं घोल, निरोध, सैनेटरी नैपकीन आदि के विक्रय करने की अनुमति वर्ष 2019 में प्रदान की गई थी। इसी शासनादेश के तहत अब कुछ और वस्तुओं को भी इसमें शामिल किया गया है। इन वस्तुओं में दूध एवं दूध से बने पैक्ड उत्पाद, बिस्किट, ब्रेड, गुड़, घी, नमकीन, सूखे मेवे, मिठाई, मसाले, दूध पाउडर, बच्चों के कपड़े (होजरी), राजमा, सौंदर्य प्रसाधन सामग्री, सोयाबीन, क्रीम, धूपबत्ती, कंघी, दर्पण, झाडू, पोछा, ताला, छाता, रेनकोट, वॉल हैंगर, टूथब्रश, डिटर्जेंट पाउडर, मच्छररोधी अगरबत्ती, बर्तन धोने वाले बार, विद्युत का सामान, टार्च, दीवार घड़ी, माचिस, नायलॉन एवं जूट रस्सी, प्लास्टिक पानी पाइप, प्लास्टिक बाल्टी, मग, छलनी, हैंडवॉश, बाथरूम क्लीनर, शेविंग किट, बेबी केयर उत्पाद (डायपर, साबुन, तेल, वाइप्स, बॉडी लोशन) आदि को शामिल किया गया है।


✒️ *◼️जून में 12 दिन नहीं बदले जाएंगे 2000 के नोट, बैंक जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की लिस्ट*◼️

आरबीआई के 2000 रुपये के नोट को लेकर बड़े एलान के बाद लोग बैंक की तरफ रुख कर रहे हैं। नोट एक्सचेज करने की लास्ट डेट 30 सितंबर तय की गई है। लेकिन इस बीच अगस्त में कई दिन बैंक रहेंगे।बैंकों के अवकाश राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या फिर उन राज्यों में होने वाले आयोजनों पर भी डिपेंड करते हैं। बैंक बंद होने के बावजूद आप घर पर बैठकर नेट बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले हफ्ते 2,000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से बाहर करने की घोषणा की थी। 23 मई 2023 से 2000 रुपये के नोटों को एक्सचेंज करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अगर आप भी इन नोटों को एक्सचेंज करने के लिए सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको जल्दी करना चाहिए,आरबीआई ने जून महीने की बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है। जून 2023 में 12 दिनों तक बैंकों में कोई काम नहीं होगा। इसका मतलब ये है कि नोट भी एक्सचेंज नहीं होंगे। RBI द्वारा वेबसाइट पर अपडेट की गई June Bank Holiday लिस्ट में साप्ताहिक अवकाश के अलावा कई और आयोजनों की वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी।

✒️ *◼️नए संसद भवन का PM मोदी काटेंगे फीता... पहलवान 'महिला सम्मान महापंचायत' के जरिए बृजभूषण के खिलाफ भरेंगे हुंकार*◼️

नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को करने वाले है। इसी दिन जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवान नई संसद के पास ही प्रोटेस्ट करने की जुगत में जुट गए हैं।प्रदर्शनकारी पहलवान महिला सम्मान पंचायत आयोजित करने जा रहे है। पहलवान साक्षी मलिक ने कहा, ''हम 28 मई को नए संसद भवन के सामने महिला सम्मान महापंचायत कर रहे हैं। इस महापंचायत को हम शांतिपूर्ण रखेंगे। इस महापंचायत के दौरान किसी भी प्रकार की हिंसा नहीं होगी।''इस महापंचायत को लेकर लेकर दिल्ली पुलिस मुस्तैद है। मीडिया एजेंसी एएनआई के सूत्रों के मुताबिक 28 मई के पहले ही दिल्ली पुलिस बॉर्डर सील कर देगी, जिससे हरियाणा से आने वाले प्रदर्शनकारी इस महापंचायत में जुट नहीं पाए।  दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, इस पंचायत के लिए अभी तक कोई अनुमति नहीं दी गई है। प्रदर्शनकारियों को पंचायत आयोजित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसी दिन नई संसद का उद्घाटन करेंगे।

✒️ *◼️दिल्ली-NCR में अगले 24 घंटे में आएगी धूलभरी आंधी, तेज बारिश की संभावना; 45 किमी प्रति घंटे होगी हवा की रफ्तार*◼️

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटे में दिल्ली-एनसीआर के साथ आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी आएगी। साथ ही गरज चमक की भी संभावना है। हवा की रफ्तार 35-45 किमी प्रति घंटे होगी। इसके अलावा बारिश की संभावना है।दिल्ली-एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में शुक्रवार की सुबह से ही मौसम ठीकठाक बना हुआ है, क्योंकि गुरुग्राम को हल्की से मध्यम बारिश हुए थी। आज सुबह हल्के बादल छाए हुए थे, लेकिन दोपहर होते ही धूप हो गई। हालांकि आज की धूप में चुभन नहीं है और न ही गर्म हवा चल रही है। अधिकतम तापमान में भी और दिनों के मुकाबले गिरावट है,रेगिस्तान से आ रही धूल.मौसम विभाग ने बताया कि धूल की परत पश्चिम से पूर्व की ओर बढ़ रही है। यह मध्यम से थोड़ा घना धूल का आवरण है, जो हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में पहुंच जाएगा। दिल्ली के साथ गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा, रोहतक और हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को कवर करेगा।धूल भरी आंधियों और तेज हवाओं ने रेगिस्तानी क्षेत्रों से धूल को और बढ़ा दिया है। शहरों को आंधी पहुंचने से धूल छाए जाएगी और आसमान धुंधला हो जाएगा। साथ वायु की गुणवत्ता भी खराब हो जाएगी।शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा था। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में गुरुवार सुबह 8:30 बजे से शुक्रवार सुबह 8:30 बजे तक दो मिमी बारिश दर्ज की गई।

✒️ *◼️इस साल सामान्य रहेगा मानसून, लेकिन जून में कम बरसेंगे बादल, मौसम विभाग का अनुमान*◼️

देश में जून से लेकर सितंबर तक मानसून का मौसम रहता है। इस साल औसत के 96 प्रतिशत तक बरसात होने की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अल नीनो प्रभाव के बावजूद 2023 में मानसून सामान्य रहेगा। देश की अर्थव्यवस्था के लिहाज से यह बेहद अहम खबर है। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, चार जून को मानसून केरल में दस्तक दे देगा। बता दें कि यह लगातार पांचवां साल है, जब भारत में मानसून सामान्य रहेगा। बता दें कि देश में जून से लेकर सितंबर तक मानसून का मौसम रहता है। इस साल औसत के 96 प्रतिशत तक बरसात होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि जून महीने में सामान्य से कम बारिश हो सकती है।  मौसम विभाग के एनवायरमेंट मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर के चीफ डी शिवानंद पई ने कहा कि जून में देश के अधिकतर स्थानों पर सामान्य से कम बारिश हो सकती है और सिर्फ दक्षिण पेनिनसुला, उत्तर पश्चिम भारत, उत्तर पश्चिम और उत्तर भारत के कुछ इलाकों में बारिश सामान्य रह सकती है। शिवानंद पई ने कहा कि अल नीनो प्रभाव के बावजूद दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य रहेगा।

✒️ *◼️चार धाम यात्रा पर फिर पड़ी मौसम की मार, केदारनाथ रजिस्ट्रेशन पर लगी रोक*◼️

उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 पर जानेवालेतीर्थयात्रियों के लिए बहुत बड़ा अपडेट सामनेआया है। तीर्थयात्रियों को चार धाम दर्शन के लिए इंतजार करना पड़ेगा। दिल्ली-एनसीआर, यूपी, एमपी सहित देश के अन्य राज्यों सेआनेवालेतीर्थयात्रियों को दर्शन को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। केदारनाथ मेंउमड़ रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखतेहुए शनिवार 27 मई तक नए पंजीकरणों पर रोक लगा दी गई है। धाम के लिए 31 मई तक रोजाना 22 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने पहले ही पंजीकरण करा लिया है। चार धाम यात्रा पंजीकरण नोडल अफसर योगेश गंगवार ने बताया कि, केदारनाथ के लिए नए पंजीकरणों पर 25 मई तक रोक लगाई गई थी। अब इस रोक को 27 मई तक के लिए बढ़ाया गया है। चारों धामों मेंअब तक 15 लाख श्रद्धालुदर्शन कर चुके हैं। सबसेज्यादा 5 लाख श्रद्धालु केदारनाथ पहुंचे हैं।

✒️ *◼️सेंसेक्स 629 अंक चढ़ा; निफ्टी 18500 के पास, बैंक और आईटी सेक्टर के शेयरों में मजबूती*◼️

सेंसेक्स 629.07 अंक की तेजी के साथ 62,501.69 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी 178.20 अंक उछलकर 18,499.35 अंक पर बंद हुआ। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में बैंक और आईटी सेक्टर के शेयरों में मजबूती दिखी। रिलायंस के शेयरों में भी उछाल आया। शुक्रवार के कारोबारी सेशन के दौरान इंडिया VIX में चार प्रतिशत की कमी आई। इस दौरान रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 14 पैसे मजबूत होकर 82.58 (अस्थायी) पर बंद हुआ।

✒️ *◼️कृष्णांजलि में कल भव्य कार्यक्रम के बीच मेयर व पार्षद लेंगे शपथ*◼️

अलीगढ़ नुमाइश मैदान के कृष्णांजलि सभागार में कल शनिवार को शहर की नई सरकार शपथ लेगी। भव्य कार्यक्रम के बीच प्रशांत सिंघल 6वेंमेयर के रूप मेंशपथ लेंगे। मेयर के साथ 90 पार्षद शपथ ग्रहण करेंगे। नगर निगम नेतैयारियों को पूरा कर लिया है। 1500 लोगों के बैठने व्यवस्था कृष्णांजलि सभागार मेंकी गई है। प्रभारी एवं गन्ना मंत्री भी शपथ ग्रहण में हिस्सा लेंगे। कृष्णांजलि सभागार मेंशनिवार सुबह 10 बजेसेशपथ ग्रहण कराई जाएगी। मेयर प्रशांत सिंघल के मंडलायुक्त नवदीप रिणवा शपथ दिलाएंगे । इसके अलावा मेयर प्रशांत सिंघल सभी निर्वाचित 90 पार्षदों को शपथ दिलाएंगे । 18-18 पार्षदों को पांच बार मेंशपथ दिलाई जाएगी। पार्षदों को मंच पर बैठनेके लिए प्लेटफार्मबनाया गया है। शपथ ग्रहण मेंनिवर्तमान मेयर मो. फुरकान, पूर्वमेयर शकुंतला भारती, आशुतोष वार्ष्णेय व सावित्री वार्ष्णेय को नगर निगम नेआमंत्रित किया है। मेयर व पार्षदों के परिवार वालों के बैठनेके लिए अलग दीर्घा बनाई गई है। गणमान्य लोगों के लिए अलग दीर्घाहै। इसमेंसभी जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे। मेयर प्रशांत सिंघल के मुरादाबाद के रिश्तेदार मेयर भी समारोह मेंशामिल होंगे। प्रभारी एवं गन्ना विकास मंत्री चौ. लक्ष्मीनारायण भी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे परंपरा के अनुसार नगर आयुक्त अमित आसेरी भाजपा के मेयर प्रशांत सिंघल को शपथ ग्रहण के बाद लाल गाउन व गदा भेंट करेंगे। लाल गाउन व गदा देनेकी परपंरा रही है। गाउन पहननेके बाद मेयर प्रशांत सिंघल के पास सभी संवैधानिक अधिकार स्वत: हस्तांतरित हो जाएंगे एं । नगर निगम की बोर्ड व कार्यकारिणी की बैठक में मेयर को यह गाउन पहनना पड़ता है।

✒️ *◼️गिरते जलस्तर के संवर्धन के लिए जनपद में 60 स्थानों पर स्थापित होंगे रूफटॉप हार्वेस्टिंग सिस्टम*◼️

भूमिगत जल के संवर्धन के लिए रूफटॉप रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थापना कराए जाने के सम्बन्ध में जिला तकनीकी समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। डीएम ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को यदि सुरक्षित रखना है तो आज हमें जल का संवर्धन एवं संरक्षण करना ही होगा। भूमिगत जल के अविवेकपूर्ण अतिदोहन से जलस्तर नीचे खिसकता जा रहा है, ऐसे में आवश्यक है कि जितना पानी जमीन से निकाल रहे हैं, उसका कुछ हिस्सा तो जमीन को वापस लौटाया जाए। बढ़ते शहरीकरण से भी भू-गर्भीय जल का स्तर नीचे गिरा है। बैठक का संचालन करते हुए सहायक अभियंता लघु सिंचाई वी0एस0 सुमन ने बताया कि जनपद के विकास खण्ड इगलास को अति संवेदनशील एवं चण्डौस, गंगीरी, जवां एवं खैर को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है जबकि शेष विकासखण्ड सामान्य श्रेणी में हैं। उन्होंने बताया कि भूगर्भीय जल को रिचार्ज करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में आवंटित की गई धनराशि से विकास खण्ड इगलास में 14 व चण्डौस में 06 रूफटॉप रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित कराए गए।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गिरते जलस्तर के प्रति संवेदनशील है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में जनपद में जिलाधिकारी के अनुमोदन के उपरान्त 60 कार्य कराए जाने हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने क्रिटिकल, सेमी क्रिटिकल सहित जनपद के अन्य चिन्हित विकासखण्डों में कार्य कराए जाने के निर्देश दिये।

✒️ *◼️अलीगढ़ पहुंचे क्रिकेटर रिंकू सिंह*◼️

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर के लिए खेलने वाले रिंकू सिंह गुरुवार रात अलीगढ़ पहुंचे। बेहद ही सामान्य तरीके वह अपने शहर लौटे राम को परिवार के साथ समय बिताया और शुक्रवार शाम मैदान में अभ्यास करने पहुंचे। उसके बाद उनके द्वारा बनवाए जा रहे हॉस्टल का भी दौरा किया। इस दौरान मीडिया से दूर   बनाकर रखी। किसी से कोई बात नहीं की। आईपीएल में यादगार पारी खेल कर लोगों दिल जितने वाले रिंकू सिंह अपनेघर अलीगढ़ लौट आए हैं। गुरुवार रात वह अपनेघर आए। उनके प्रशंसक उनके स्वागत के लिए तैयारियां किए हुए बैठे थे। पर उन्होंने इसके लिए मना कर दिया। देर रात पहुंचे रिंकू ने परिवार के साथ शुक्रवार को समय बिताया। उसके बाद महुआ खेड़ा स्थित मैदान पर शाम चार बजे प्रैक्टिस करने पहुंचे। उनके मैदान पर पहुंचनेके बाद खिलाड़ियों का जमावड़ा लग गया। खिलाड़ियों ने उनके साथ फोटो खिंचवाए, बारी बारी से अपने बल्लेपर उनके ऑटोग्राफ लिए। सभी की मांग पूरी करनेके बाद उन्होंने अपना वर्क आउट शुरू किया। कैच प्रैक्टिस, स्ट्रेचिंग आदि वर्कआउट करनेके बाद उन्होंनेखुद के द्वारा बनवाए जा रहेस्पोर्ट्स हॉस्टल को देखने पहुंचे। निर्माण कार्यको देखकर बेहद खुश हुए। उसके बाद घर चले गए।

✒️ *◼️सेंट्रल जीएसटी की रडार पर अलीगढ़ जोन की 358 फर्में*◼️

अलीगढ़ जीएसटी में राजस्व बढ़ने के साथ फर्जी फर्मों की संख्या में भी बंपर इजाफा हो रहा है। दस्तावेजों में खरीद बिक्री दिखाकर आईटीसी लेने वालों ने सरकार को करोड़ों रुपये के राजस्व की हानि पहुंचाई है। स्टेट जीएसटी के बाद अब सेंट्रल जीएसटी की रडार पर अलीगढ़ जोन में 358 इकाईयां आ चुकी हैं। केंद्र से सेंट्रल जीएसटी को सूची मिल गई हैऔर सत्यापन शुरू हो गया है। अलीगढ़ जोन मेंसेंट्रल जीएसटी व स्टेट जीएसटी के पास करीब 65 हजार सेअधिक पंजीकृत व्यापारी हैं। इसमेंइंडस्ट्री सेलेकर सभी तरह के व्यापारियों का पंजीयन शामिल है। केंद्र सरकार नेराजस्व मेंइजाफा होनेके साथ जीएसटी मेंगड़बड़ी करनेवालों की कड़ी मॉनीटरिंग की, जिसमेंबड़े पैमानेपर खामियां इकाईयों द्वारा की गई है। इसी को लेकर सेंट्रल जीएसटी के पास अलीगढ़, हाथरस, एटा व कासगंज के 358 सेअधिक कारोबारियों की सूची आई है, जिन्होंने कारोबार किया है, लेकिन शून्य रिटर्न दाखिल किया। इसके अलावा ऐसेभी कारोबारी शामिल हैंजिन्होंनेफर्जी खरीद दिखाकर आईटीसी ली है। सेंट्रल जीएसटी के अफसरों नेटीम बनाकर मामलेकी जांच शुरू कर दी है। चारों जिलों में 358 फर्में हैं, जिसमेंअलीगढ़ मेंअकेले 250 इकाईयां शामिल हैं।

✒️ *◼️28 मई को 24 केन्द्रों पर आयोजित होगी सिविल सर्विसेज (प्रा०) परीक्षा-2023◼️*

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में रविवार 28 मई को संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित होने वाली सिविल सर्विसेज (प्रा०) परीक्षा-2023 को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के लिए बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि रविवार 28 मई को अलीगढ़ नगर के 24 परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियों में क्रमशः 09ः30 बजे से 11ः30 बजे तक एवं 02ः30 बजे से 04ः30 बजे तक आयोजित कराई जाएगी, जिसमें 10303 परीक्षार्थी प्रतिभाग करंेगे। परीक्षा को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर सेक्टर मजिस्ट्रेट, लोकल इस्पेक्टिंग आफीसर व पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा।श्री सिंह ने पारदर्शी एवं शान्तिपूर्ण ढ़ंग से परीक्षा सम्पन्न कराने में लगे समस्त कार्मिकों को निर्देशित किया कि परीक्षा की सुचिता व पवित्रता को बनाए रखना सुनिश्चित करें। सभी परीक्षा केन्द्रों पर विद्युत, पेयजल, शौचालय समेत अन्य बुनियादी सुविधाओं की पूर्व से ही जांच कर ली जाए। उन्होंने केन्द्र प्रबन्धकों को निर्देशित किया कि सीसीटीवी की रिकॉर्डिंग, विजन एवं एंकल की पूर्व में ही जांच कर लें ताकि परीक्षा के दौरान किसी परीक्षार्थी को कोई समस्या न हो। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट, लोकल इस्पेक्टिंग आफीसर को निर्देशित किया कि अपनी देखरेख में परीक्षा केन्द्र सुपरवाइजर से समन्वय स्थापित कर परीक्षा को निर्विवाद, सफल एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायें।बैठक में एडीएम वित्त एवं राजस्व मीनू राणा, एसपी सिटी कुलदीप गुनावत, सिटी मजिस्ट्रेट चन्द्रशेखर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

✒️ *◼️स्मार्ट सिटी एबीडी एरिया में नहीं लगेंगे यूनीपोल◼️*

नगर निगम ने यूनीपोल को लेकर बड़ा फैसला लिया है। जिससे राजस्व को नुकसान हो सकता है। अब एबीडी एरिया में यूनीपोल नहीं लगेंगे। 5 किलोमीटर स्क्वायर स्मार्ट सिटी एबीडी क्षेत्र में शामिल है। अभी तक यूनीपोल 156 स्थानों लगते थेऔर अब 134 साइटों के लिए टेंडर निकाला गया है। एमकेजी मीडिया ग्रुप ने इस पर सवाल भी उठाए हैं। नगर निगम एबीडी एरिया में एलईडी पर प्रचार कराएगा। जबकि एबीडी एरिया के बाहर 134 स्थानों पर यूनीपोल लगेंगे। इसके लिए 1.84 करोड़ रुपये का टेंडर निकाला गया है। अभी तक 157 स्थानों के लिए 3.62 लाख रुपये नगर निगम को मिलते थे। इस तरह से पौने दो करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान यूनीपाल के नए टेंडर से हो सकता है। अभी तक यूनीपोल का ठेका एमकेजी मीडिया के पास था। इसके संचालक ने टेंडर पर आपत्ति जाहिर की है। कहा कि बिना बोर्ड के टेंडर नहीं निकाला जा सकता है।

✒️ *◼️सभी आहरण वितरण अधिकारी कड़ाई से अनुपालन करें सुनिष्चित:सीटीओ◼️*

मुख्य कोषाधिकारी महिमा चन्द ने एप्रूव किये गये टोकन की वैधता अवधि एवं चतुर्थ श्रेणी जी0पी0एफ0 के बिलों के भुगतान के सम्बन्ध में जनपद के समस्त समस्त आहरण वितरण अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश निर्गत किये हैं। उन्होंने बताया कि शासन की व्यवस्था के अन्तर्गत डी0डी0ओ0 पोर्टल पर टोकन जनरेट करने के पश्चात सम्बन्धित आहरण वितरण अधिकारी द्वारा उसे एप्रूव कर बिल कोषागार में प्रस्तुत किया जाता है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुछ आहरण वितरण अधिकारियों द्वारा टोकन एप्रव करने के पश्चात या तो कोषागार में बिल प्रस्तुत ही नहीं किये गये या अत्यधिक विलम्ब से प्रस्तुत किये गये। इस कारण से उसके ई-कुबेर पोर्टल पर रिजेक्ट होने की सम्भावना बनी रही। सीटीओ ने बताया कि ऐसी स्थिति से बचने के लिए शासन स्तर से 01 जून 2023 से टोकन की वैधता अवधि अधिकतम 10 दिन की करने का निर्णय लिया गया है इसके उपरान्त टोकन स्वतः निरस्त हो जायेंगे। इसी प्रकार चतुर्थ श्रेणी जी0पी0एफ0 के भुगतान के सम्बन्ध में कतिपय संशोधन किये गये है। उन्होंने उक्त के दृष्टिगत प्रभावी वित्तीय नियमों के साथ-साथ विभिन्न दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि डी0डी0ओ0 स्तर से टोकन एप्रूव करने के पश्चात 07 दिन के अन्दर बिल कोषागार में प्रस्तुत कर दिये जाये, जिससे आगामी 03 दिनों के भीतर कोषागार स्तर पर भुगतान के लिए ऑथराइजेशन या निस्तारण किया जा सके। उन्हांेने स्पष्ट किया कि यदि ससमय बिल प्रस्तुत नहीं किये जाते हैं, तो ई-कुबेर पोर्टल पर टोकन 10वें दिन स्वतः निरस्त हो जायेगा। टोकन के स्वतः निरस्त होने के कारण बिल का भुगतान न होने से यदि कोई असामान्य स्थिति उत्पन्न होती है, उन्होंने कहा कि सभी आहरण वितरण अधिकारी उक्त का नियमानुसार कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें।

✒️ *◼️कमलेश शर्मा व सदस्यों को एसडीएम ने दिलाई शपथ* ◼️

कस्बा के अलीगढ़ मार्ग स्थित आेम सैलीब्रेशन में शपथ ग्रहण समारोह हुआ। जिसमें नगर पंचायत की नवनिर्वाचित अध्यक्ष कमलेश शर्मा व सदस्य सुभद्रा देवी, कुशुम देवी, केला देवी, अमित कुमार, दाताराम, राहुल चौधरी, सुधीर वर्मा, सुशील कुमार, अवधेश पाठक, हरीश अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, निधि वर्मा, सुरजीत, अजय ठाकुर व विमलेश को एसडीएम महिमा राजपूत ने दोपहर 3:30 बजे शपथ दिलाई। कमलेश शर्मा ने अध्यक्ष चुनने पर सभी का आभार व्यक्त किया। समाज सेवी हरीश शर्मा ने कहा कि नगर की जनता ने उनकी पत्नी को विजयी बनाकर जो जिम्मेदारी दी है उसको बखूबी निभाएंगी। इस दौरान विधायक राजकुमार सहयोगी, रालोद के निवर्तमान जिलाध्यक्ष कालीचरन सिंह, सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता डा. लोकेश शर्मा, ईओ आंजनेय मिश्र, लिपिक विमल शुक्ला सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे। संचालन डा. नरपतिदेव भारद्वाज ने किया।

✒️ *◼️राज सिंह ने सदस्यों के साथ ली शपथ* ◼️

नगर पंचायत बेसवां में नवनिर्वाचित अध्यक्ष व सदस्यों को एसडीएम ने ऋषि विश्वामित्र की तपोस्थली धरणीधर सरोवर के तट पर पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। नगर पंचायत के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राज सिंह, सदस्य साबिर, सत्तो देवी, इकराम खां, मुन्नी देवी, इमामुद्दीन, निर्मल सोनी, अनिल बंसल, सपन ठेनुआं, पुष्पा देवी, दिव्या देवी को एसडीएम महिमा राजपूत ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। अध्यक्ष ने सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी प्रवीण कुमार, नायब तहसीलदार श्वेता जिंदल, मोरमुकुट चौधरी आदि मौजूद रहे।

✒️ *◼️ट्रैक्टर से गिरकर वर्तमान प्रधान की मौत, परिवार में मचा कोहराम* ◼️

थाना गभाना क्षेत्र के गांव ओगर नगला राजू निवासी 50 वर्षीय चंद्रपाल पुत्र होती लाल वर्तमान में प्रधान है गुरुवार की रात्रि अपने किसी परिचित के ट्रैक्टर पर सवार होकर पचपेड़ा थे अपने गांव जा रहे थे जैसे ही वह गवालरा के पास पहुंचे ही थे कि तभी अचानक ट्रैक्टर असंतुलित हो गया और पलट गया जिसमें वह चपेट में आ गए जिस चीज कुछ देर तड़पने के बाद मौके पर मौत हो गई घटना घटित होते ही काफी संख्या में लोग एकत्रित हो गए सूचना परिजनों को दे दी जानकारी मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंच गए सूचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई उपचार के लिए जिला अस्पताल मलखान सिंह लेकर आए जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया मृतक अपने पीछे पत्नी तो बेटा दो बेटियों भाई बहनों को रोते बिलखते हुए छोड़कर चला गया घटना की जानकारी मृतक के भतीजे धर्मवीर सिंह ने दी बताया कि रात्रि ट्रैक्टर पर बैठकर गांव जा रहे थे कि रास्ते में ट्रैक्टर पलट गया और उसके नीचे दब गए जिनकी  मौत हो गई मेरे चाचा वर्तमान में प्रधान पद पद के रूप में तैनात हैं परिजनों का रो रो कर बुरा हाल हो गया है।

✒️ *◼️जवां क्षेत्र में बाइक सवार को अज्ञात वाहन ने रौंदा उपचार के दौरान मौत*◼️

थाना जवा क्षेत्र के गांव नगरिया कला,निवासी 27 वर्षीय अनुराग जादौन पुत्र मनवीर सिंह बाइक पर सवार होकर रोजाना की तरह गुरुवार की कि सुबह फैक्ट्री गया था मेहरावल  से रात्रि 8:00 बजे फैक्ट्री से काम समाप्त करके बाइक द्वारा अपने घर आ रहा था जैसे ही वह मेहरावल पुल पर पहुंचा ही था कि तभी अज्ञात वाहन ने टक्कर मारता हुआ मौके से भाग गया जिसमें युवक गंभीर रूप से घायल हो गया घटना घटित होते काफी संख्या में लोग एकत्रित हो गई सूचना पुलिस को दे दी जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची घायलों को उपचार के लिए निजी हॉस्पिटल  ले गए जहां उपचार के दौरान युवक की मौत हो गई मौत की सूचना पुलिस को दे दी पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया है मृतक ने अपने पीछे पत्नी काजल एक पुत्री रोते बिलखते छोड़ा है मनवीर सिंह का मृतक अकेला पुत्र था जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम जगह भेज दिया मृतक अपने पीछे पत्नी काजल एक बेटी भाई बहन को रोते बिलखते हुए छोड़कर चला गया परिजनों का रो रो कर बुरा हाल हो गया।

✒️ *◼️पिसावा पुलिस ने फायरिंग करने के मामले में किया केस दर्ज*◼️

थाना पिसावा थाने में दर्ज छेड़़छाड़़ के मुकदमे में दबाव बनाने के लिए आरोपित ने युवती व उसके परिजिनों पर फायरिंग कर दी। युवती व परिजनों ने अपनी जान बचाते हुए गांव की ओर दौड लगा दी। जाते समय नामजद जान से मारने की धमकी देकर गए है। पीडित की तहरीर पर नामजदों के खिलाफ अभियोग दर्ज कराया गया है। दर्ज रिपोर्ट के अनुसार प्रेमपुर निवासी युवती ने गांव के ही युवक के खिलाफ थाना पिसावा में छेड़छाड़ का मुकदमा दर्ज कराया था। कुछ दिन जेल में रहकर नामजद जमानत पर बाहर आ गया। आरोप है कि 25 मई की सांय अमरगढी स्थित अपने खेत पर युवती, उसकी बहन, भाई व मां काम कर रहे थे। इसी बीच नामजद व दो अज्ञात लोगों ने तमंचे से फायरिंग कर दी। फायरिंग से बचने के लिए पीडित पक्ष ने गांव की तरफ दौड लगाकर जान बचाई। शोर गुल सुनकर ग्रामीणों को आता हुआ देख नामजद व अज्ञात लोग जान से मारने की धमकी देते हुए भाग गए। पीडित राहुल की तहरीर पर नीशू, अजय निवासी प्रेमपुर थाना पिसावा व दो अज्ञात के खिलाफ कोतवाली खैर में जानलेवा हमले का अभियोग दर्ज कराया गया है। खैर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

✒️ *◼️दबिश में गई पुलिस का हुआ एक्सीडेंट, रेप के आरोपी के रिश्तेदार की एक्सीडेंट में हुई मौत, सिपाही गंभीर घायल, जेएन मेडिकल में एडमिट*◼️

अलीगढ़ के थाना हरदुआगंज के कस्बा जलाली निवासी रूपा के विरुद्ध 24 मई को दुष्कर्म के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया था। वहीं आरोपी रूपा के ससुर गंगीरी क्षेत्र के गांव हुसेनपुर देहमाफी के ग्राम चौकीदार है। आरोपी रूपा की लोकेशन एटा जनपद में मिल रही थी। जिसके चलते हरदुआगंज थाने की पुलिस टीम दुष्कर्म के आरोपी रुपा के ससुर गंगीरी क्षेत्र के गांव हुसेनपुर निवासी मक्खन सिंह को आरोपी रुपा की सुराग रस्सी के लिए जनपद एटा दबिश देने गई थी। दबिश देकर लौटते समय कासगंज के नदरई पुल पर शुक्रवार प्रातः पुलिस टीम की बाइक अनियंत्रित होकर नीचे गिर गई। जिसमें मक्खन सिंह की मौके पर मौत हो गई। वहीं, बाइक सवार कांस्टेबल अंकित कुमार गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल कांस्टेबल को उपचार के लिए एएमयू के जेएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया है कि पूरे मामले की एसपी ग्रामीण द्वारा विभागीय जांच की जा रही है। घटना के संबंध में मृतक चौकीदार के बेटे ने कासगंज कोतवाली में एक्सीडेंट के मामले में रिपोर्ट दर्ज करा दी है।

✒️ *◼️कोर्ट में तारीख करने आई महिला को उसके पति ने बेरहमी से मारा पीटा, महिला अस्पताल में भर्ती*◼️

अलीगढ़ के दीवानी कचहरी का है जहां तारीख करने आई एक पत्नी को उसके पति ने बहुत ही बेरहमी के साथ मारा पीटा और जान से मारने की धमकी भी दी। मारपीट में घायल महिला को तुरंत पंडित दीनदयाल अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसका इलाज जारी है। वहीं जानकारी देते हुए पीड़ित महिला ममता ने बताया कि वह विश्वनाथ पुरम अलीगढ़ की रहने वाली है वह तारीख करने कोर्ट गई थी तो उसके पति ने उसे लात घूसों से बुरी तरह से मारा और जान से मारने की भी धमकी दी। वहीं जानकारी देते हुए एडवोकेट भगवान दास ने बताया कि पीड़ित महिला ममता की शादी भटौली विजयगढ़ के संजय के साथ हुई थी। दोनों पति-पत्नी के वीच में दहेज उत्पीड़न का मामला कोर्ट में चल रहा है और आज इनकी सुलह समझौते में तारीख थी। तारीख होने के बाद ममता को उसके पति ने बहुत ही बेरहमी से मारा पीटा और जान से मारने की धमकी दी।

✒️ *◼️बन्नादेवी क्षेत्र में दो युवकों  पर दलित नावालिग किशोरी के साथ दुष्कर्म व जाति सूचक शब्द तथा धमकी देने का आरोप*◼️

थाना बन्नादेवी क्षेत्र में एक दलित परिवार की नावालिग लड़की को बहला फुसलाकर घर से लेकर जाने के साथ दलित नावालिग लड़की के साथ दो युवकों ने घिनौनी घटना को अंजाम दे दिया, पीड़ित किशोरी से परिजनों को घटना से अवगत कराया, पीड़ित लड़की के परिजनों द्वारा शिकायत करने पर दवंगो ने अपने साथियों के साथ दलित के घर पर चढ़ाई करते हुए महिलाओं से बदसलूकी करते हुए मारपीट कर जाति सूचक शब्द का उपयोग करते हुए जान से मारने की धमकी दे दी, इलाका पुलिस द्वारा सुनवाई ना होने पर पीड़ित परिवार न्याय के लिए एसएसपी अलीगढ़ के आफिस पहुंचा, पीड़ित लड़की की मां ने बताया कि वह रोजाना मजदूर करने जाती है इसी दौरान पड़ोस के लड़के मेरी 13 वर्षीय लड़की को अकेला देख कर उस के साथ घिनौनी वारदात को अंजाम देते हैं, इसी को लेकर बीते दिनों मेरी 13 वर्षीय लड़की के साथ घिनौनी घटना को अंजाम दे दिया, पुलिस को शिकायत के बाद कोई कार्यवाही न होने पर पीड़ित परिवार एसएसपी कार्यालय पहुंचा।

✒️ *◼️रोरावर क्षेत्र में आमने सामने बाइकों की भिड़ंत में तीन घायल*◼️

थाना रोरावर क्षेत्र महफूज नगर निवासी मोहम्मद आरिफ पुत्र मोहम्मद हुसैन शुक्रवार की सुबह अपने दोस्त विमल की पत्नी को दवा दिलाने के लिए खैर जा रहा था बाइक पर सवार होकर जैसे ही वह लोधा क्षेत्र पलवल रोड पर पहुंचा तभी सामने से आ रही बाइक से जबरदस्त भिड़ंत हो गई जिसमें मोहम्मद आरिफ गंभीर रुप से घायल हो गया,  दोनों पति-पत्नी भी घायल हो गए घटना घटित होते ही काफी संख्या में लोग एकत्रित हो गए सूचना एंबुलेंस को दे दी जानकारी मिलते ही एंबुलेंस मौके पर पहुंची गंभीर हुए युवक घायल को जिला अस्पताल मलखान सिंह लेकर आई और परिजनों को सूचना दी जानकारी मिलते ही परिजन जिला अस्पताल आ गए। घायल ने बताया कि मैं दवा दिलाने के लिए अपने दोस्त के साथ खैर जा रहा था।

✒️ *◼️अतरौली में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष एवं 25 सभासदों की शपथ ग्रहण का आयोजन*◼️

अलीगढ़ के कस्बा अतरौली में उप जिलाधिकारी अनिल कुमार कटियार द्वारा नगर पालिका परिषद अध्यक्ष व 25 सभासदों। को शपथ दिलाई जिसमें नवनिर्वाचित चेयरमैन वीरेंद्र सिंह लोधी ने कहां की मैं नगर पालिका परिषद द्वारा जनता के हित में कार्य करता रहूंगा एवं हमें नवनिर्वाचित चेयरमैन वीरेंद्र सिंह लोधी ने बताया कि अतरौली नगर मैं गड्ढा मुक्त सड़कों व जलभराव सड़कों पर शीघ्र ही कार्य कराने का प्रयास करूंगा एवं बुजुर्गों के लिए पार्क की सुविधा का भी जल्द ही प्रयास किया जाएगा और कहा कि चेयरमैन में नहीं बल्कि जनता खुद चेयरमैन है इस अवसर पर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह लोधी उप जिलाधिकारी अनिल कुमार कटियार जिला अध्यक्ष लक्ष्मी धनकर अधिशासी अधिकारी वंदना शर्मा पूर्व जिला अध्यक्ष गिरीश यादव नगर अध्यक्ष डॉक्टर कबीर खान उस्मान खान एक्टर राकेश कुमार लोधी मुंबई से एवं सभी वार्डों के सभासद उपस्थित रहे।

✒️ *◼️जीवन ज्योति अटल बीमा है सुरक्षा कवच◼️*

आर्यवत बैंक की विभिन्न शाखाओ ने आज वित्तीय साक्षारता कैंप का आयोजन किया जिसमे शाखा प्रबंधको ने ग्राम वासियो को बैंक सेवाएं लेने के लिए प्रेरित किया वित्तीय समावेशन क्षेत्रीय कार्यालय अलीगढ में कार्यरत धनेश दत्त गौर ने बताया की जीवन ज्योति अटल बीमा योजना बैंक उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षा कवच है जिसमे मात्रा Rs २० के सालाना व्यय पर उपभोक्ता की मृत्यु के पश्चात उसके नॉमिनी को 200000 लाख का क्लेम दिया जाता है।

✒️ *◼️अलग-अलग जगहों पर विषाक्त पदार्थ खाकर किया आत्महत्या का प्रयास*◼️

थाना कोतवाली क्षेत्र मोती मस्जिद ऊपरकोट निवासी समीर पुत्र जाहिद घर के निकट बेहोशी की हालत में पड़ा मिला हालत बिगड़ने पर परिजन जिला अस्पताल मलखान सिंह लेकर आए जहां से उसे मेडिकल रेफर कर दिया घटना की जानकारी समीर के दोस्त अदनान ने बताया कि कोई विषाक्त पदार्थ खा लिया है जिसे उपचार के लिए जिला अस्पताल लेकर आए उधर जनपद हाथरस सासनी एसएन मील में काम कर रहे युवक मोहित पुत्र मदन गोपाल निवासी कलवारी हाथरस ने विषाक्त पदार्थ खाकर आत्महत्या का प्रयास किया हालत बिगड़ने पर परिजन जिला अस्पताल मलखान सिंह लेकर आए जहां से उसे मेडिकल रेफर कर दिया घटना की जानकारी मोहित के दोस्त प्रमोद राघव ने दी।

✒️ *◼️असद जुबेरी ने पूरे अलीगढ़ जनपद का नाम किया रोशन :सलमान शाहिद*◼️

UPSC की सिविल सेवा परीक्षा में महानगर  क्षेत्र 75 के जीवनगढ़ निवासी असद जुबेरी सहाब को 86 वी रैंक में सफल होने पर उनके घर जाकर असद जुबेरी को धोखा देकर एवं मिठाई खिलाकर और उनके पिता कौसर ज़ुबैरी को मिठाई खिलाकर मुबारकबाद दी और इस अवसर पर सलमान शाहिद ने कहा कि असद जुबेरी ने जीवनगढ़ ही नहीं महानगर ही नहीं पूरे अलीगढ़ जनपद का नाम रोशन किया है यह हम सब लोगों का सौभाग्य है जीवनगढ़ क्षेत्र के साथ-साथ अलीगढ़ जनपद के तमाम छात्र छात्राओं को अपना आदर्श मानकर असद जुबेरी से प्रेरणा लेनी चाहिए किन विषम परिस्थितियों में भी उन्होंने सफलता का परचम लहराया है एवं उसके साथ साथ  अन्य सभी अभ्यर्थियों को भी बहुत-बहुत मुबारकबाद  एवं उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं।

✒️ *◼️नेहरू युवा केंद्र ने टी आर कॉलेज में जिला युवा उत्सव कार्यक्रम का हुआ आयोजन*◼️

नेहरू युवा केंद्र द्वारा टीकाराम कन्या महाविद्यालय में जिला युवा उत्सव कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को  सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा कविता लेखन, भाषण प्रतियोगिता, मोबाइल फोटोग्राफी, चित्रकला प्रतियोगिता जैसी प्रतियोगिताएं आयोजित हुई।
कार्यक्रम का संचालन प्रिंस प्रताप सिंह ने किया। जिला युवा उत्सव कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद सतीश गौतम, जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह व रामसखी कठेरिया सदस्य महिला आयोग लखनऊ रहे।अलीगढ़ सांसद ने युवाओं का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम युवाओं को एक मंच प्रदान करते हैं। रामसखी कठेरिया सदस्य महिला आयोग ने  प्रधान मंत्री का भी धन्यवाद किया कि ऐसे कार्यक्रम हो रहें हैं जिसमें युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिल रहा है। ज़िलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा की भारत युवाओं का देश भी कहलाता है। जिला युवा अधिकारी सुश्री तन्वी अग्रवाल ने कहा की जिला युवा उत्सव कार्यक्रम से युवाओं में एक उत्साह जाग्रत होता है। निर्णायक मंडली में इंद्रा अग्रवाल, मिंटू डोगर, राधा प्रजापति, तनुजा देशराजन, सोनिका सिंह, रुचि गोटेवाल, सुरेन्द्र शर्मा, मनोज अलीगढ़ी, राहुल लोधी, मुकेश कुमार, जयवीर आर्य, सावित्रीदेवी, विकास शर्मा, मयंक कुमार, ऋषिपाल  सिंह उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम में नीरज भट्ट क्षेत्रीय प्रचारक अधिकारी, डॉ राष्ट्रवर्धन लोधी, तन्वी अग्रवाल, महिपाल सिंह, धनंजय उपाध्याय, संगीता राजपूत, सुषमा आर्य, निशा रानी, विनय शर्मा, जवाहर सिंह, रिंकु कुमार, गौतम कुमार, मनोज कुमार, मोहित कुमार, प्रधुमन गुप्ता, आदि शामिल रहे।

✒️ *◼️एलबीके में हुआ ब्राइट अचीवर्स सेरेमनी का आयोजन* ◼️

एलबीके पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सीबीएसई के 10वीं व 12वीं के मेधावी परीक्षार्थियों के सम्मान में ब्राइट अचीवर्स अवार्ड सेरेमनी का आयोजन हुआ। अतिथियों द्वारा मेधावियों को मेडल, प्रमाण पत्र व प्रतीक चिंह भेंट कर सम्मानित किया गया। शुभारंभ कर्नल सुरेंद्र होरा, प्रबंधक हरीमोहन अग्रवाल ने किया। छात्राओं ने लोकगीत, नृत्य, संगीत की मनमोहक प्रस्तुतियां दी। मुख्य अतिथि एसडीएम महिमा राजपूत ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति में प्रतिभा छिपी होती है। जीवन में प्रतिभा को निखारने के अनेक अवसर प्राप्त होते हैं। कदम-कदम पर परीक्षा हमारा इंतजार करती है। कर्नल सुरेंद्र होरा ने कहा कि माता-पिता की परवरिश, शिक्षकों द्वारा प्रदत्त शिक्षा, स्कूल प्रबंधन का निर्देशन ही छात्र जीवन को सशक्त नागरिक बनाकर सपनों की आंखों में उड़ान भरता है। प्रबंधक हरीमोहन अग्रवाल ने शिक्षा सहयोग योजना सुपर-30 के तथ्यों से अवगत कराया। जो छात्र एनडीए, यूपीएससी, नीट की कोचिंग से पैसे के अभाव में वंचित रह जाते हैं उन्हें समुचित संसाधन मुहैया कराने में विद्यालय हर संभव प्रयासरत है। प्रधानाचार्या रूबीना शाहीन ने कहा कि कल्पना को साकार करने के लिए जो बीज अंकुरित किए हैं फलस्वरुप वृक्ष बनकर इस धरा की शोभा को बढ़ा रहे हैं। उन्होंने आगंतुकों का भी आभार व्यक्त किया। संचालन राहुल उपाध्याय व पूनम राघव ने किया। इस अवसर पर समाजसेवी नितिन अग्रवाल, प्रियंका अग्रवाल, रमेश चंद, चंद्रपाल वर्मा, मुकेश वर्मा, अजीत सिंह, सुरेश बंसल, रामकुमार अग्रवाल, प्रेम कुमार, नवीन शर्मा, धर्मेंद्र शर्मा आदि थे।

No comments:

Post a Comment