Friday 9 June 2023

अग्निपथ योजना: मुस्लिम युवाओं के लिए अप्रत्यक्ष वरदान

अग्निपथ योजना: मुस्लिम युवाओं के लिए अप्रत्यक्ष वरदान

भारत के प्रतिष्ठित रक्षा मंत्रालय द्वारा अपनी स्थापना के बाद से ही अग्निपथ योजना, देश में बहस का विषय रही है। हालांकि सेना में शामिल होने के इच्छुक अधिकांश व्यक्ति  अग्निपथ योजना के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करते हैं, लेकिन गलत जानकारी वाले लोगों का एक उपसमूह इस योजना के प्रति आशंकित रहा है और इस पहल के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतर आया था। अवसर को भांपते हुए विभाजनकारी ताकतों ने मुस्लिम युवकों के बीच यह धारणा बना दी है कि पक्षपाती (कथित) चयन प्रक्रिया के कारण और नौकरी अस्थायी होने के कारण यह योजना उनके लिए फायदेमंद नहीं है। इस नकारात्मक प्रचार ने कई मुस्लिम युवाओं को चयन प्रक्रिया में भाग लेने से परहेज करने के लिए मजबूर किया है। प्रभाव ऐसा है कि कई मुस्लिम युवा भारतीय सेना में सेवा करने के इच्छुक होने के बावजूद अग्नि वीर योजना को अपना करियर विकल्प नहीं मान रहे हैं।
अग्निवीर योजना को अपनाने से मुस्लिम युवाओं को कई गुना लाभ होने की उम्मीद है। इस योजना में मुसलमानों की इष्टतम भागीदारी उनके देश की सेवा करने के प्रति झुकाव को बढ़ाती है। एसोसिएशन ऑफ मुस्लिम प्रोफेशनल्स (ए एम पी) विभिन्न प्लेटफार्मों पर इस पहल को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है, जिसमें इमाम शुक्रवार को जनता से विशेष अपील करते हैं। यह रेखांकित किया जाना चाहिए कि मुस्लिमों के मन में अलगाववादी ताकतों द्वारा अलगाव और महत्वहीनता की भावना पैदा करने के लिए ऐसी आशंकाएं फैलाई जा रही हैं। वे चाहते हैं कि मुस्लिम युवा यह विश्वास करें कि वे सक्षम नहीं हैं और उन्हें अपने देश की सेवा करने की आवश्यकता नहीं है। इसके विपरीत, मुस्लिम युवाओं को भारतीय सेना में सेवा दे चुके मुस्लिम सैन्य जनरलों की सेवा से प्रेरणा लेनी चाहिए। विभिन्न पदों पर हजारों मुस्लिम पुरुष सेवारत हैं इसलिए अग्निवीर योजना को मुस्लिम युवाओं को देश की ,अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता के साथ, सेवा करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
अग्निपथ योजना का कार्यान्वयन भारत सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य सम्मानित सशस्त्र बलों में कमीशंड अधिकारियों के पद से नीचे के सैनिकों की भर्ती करना है। सूचीबद्ध कर्मियों को चार साल की सेवा अवधि में शामिल किया जाएगा, जिसमें आधे साल की प्रारंभिक शिक्षा और 3.5 साल की अवधि की सक्रिय कर्तव्य शामिल होगी। अपनी सेवा पूरी होने पर, इनके पास सशस्त्र बलों में करियर बनाने के लिए आवेदन जमा करने का विकल्प होगा। योजना के मौद्रिक लाभ को ध्यान में रखते हुए, चार साल की अवधि के लिए कुल 11 लाख 72 हजार 160 रुपये और सेवानिवृत्ति पर 11 लाख 71 हजार रुपये निर्दिष्ट किए गए हैं। 24-25 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्ति के बाद, युवा सफल व्यावसायिक कैरियर शुरू कर सकता है या अन्य सेवाओं में शामिल हो सकता है। एक बिंदु पर प्रकाश डालना महत्वपूर्ण है की सेना में सिखाया जा रहा अनुशासन, जो अंतिम सांस तक कैडर के साथ रहेगा, का उपयोग युवा पीढ़ी द्वारा उनके भविष्य के प्रयासों के लिए किया जा सकता है। यह गरीबी और आर्थिक पिछड़ेपन को दूर करने और छोटे भाई-बहनों के लिए छोटी नौकरियों में संलग्न होने के बोझ को दूर करके स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
भारत में मुसलमानों के बीच बेरोजगारी दर उच्च से अधिक है, इसके साथ ही साथ स्कूलों से उच्च ड्रॉपआउट दर और उच्च शिक्षा में कम प्रतिनिधित्व भी एक चिंता का विषय है। चाय की दुकान में काम करने या पेंटर, बढ़ई, नाई के रूप में अन्य क्षेत्रों में जाने या ऑटोमोबाइल मरम्मत से निपटने जैसे छोटे-मोटे कामों में लग जाना मुस्लिम युवाओं के बीच एक ऐतिहासिक घटना बन गई है। बुनियादी निर्वाह के प्रबंधन पर समय बर्बाद करने के बजाय, अग्निपथ योजना उनके करियर को लॉन्च करने और उनके परिवारों की भलाई में योगदान देने के लिए एक वांछनीय कदम है, और इस तरह समाज भी उन्हें दूसरों के लिए मार्ग प्रशस्त करने वाले नायकों के रूप में पहचानेगा। गलत सूचनाओं और विरोध की संस्कृति का शिकार हुए बिना, मुस्लिम युवाओं को इस योजना के बारे में सकारात्मक सोचना चाहिए और जून में भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद पंजीकरण करना शुरू कर देना चाहिए और पदों को सुरक्षित करने और अपने देश की प्रतिष्ठित सेवा में शामिल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए !

फरहत अली खान 
एम ए गोल्ड मेडलिस्ट

No comments:

Post a Comment