Saturday 6 May 2023

गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया मर्डर केस: असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट समेत जेल के कुल 9 स्टाफकर्मी सस्पेंड

*🔰 Aum TV समाचार पर की बड़ी खबरें 🔰*
➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖

➡️लखनऊ- सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का बयान जारी,भाजपा राज में महंगाई, बेरोजगारी चरम पर-अखिलेश,भाजपा राज में विकास रुक गया है- अखिलेश यादव,'नफरत फैलाने वाले संगठनों पर प्रतिबन्ध लगाना चाहिए',सरदार पटेल ने RSS पर भी प्रतिबन्ध लगाया था-अखिलेश,मुख्यमंत्री को व्हीलचेयर का उपहास नहीं उड़ाना चाहिए-अखिलेश,व्हीलचेयर का उपहास उड़ाना अमानवीय है- अखिलेश यादव,'बहुत सारे बीमार लोग और बुजुर्ग व्हीलचेयर का प्रयोग करते हैं','भाजपा सरकार ने कानून व्यवस्था को ही व्हीलचेयर पर पहुंचा दिया',भाजपा को जनता के मुद्दों और समस्याओं से मतलब नहीं-अखिलेश,'भाजपा की कार्यप्रणाली और नीतियों से जनता में भारी निराशा है',उत्तर प्रदेश की जनता भाजपा से निजात पाना चाहती है-अखिलेश,भाजपा भी समझ गई कि लोग उसके कुशासन से त्रस्त हैं-अखिलेश,जनता भाजपा सके खिलाफ वोट कर रही है- अखिलेश यादव,इसीलिए भाजपा धांधली कराने पर उतारू है- अखिलेश यादव,बेईमानी से लोकतंत्र पर कब्जा करना चाहती है भाजपा-अखिलेश

➡️लखनऊ- अतीक-अशरफ हत्याकांड मामले से जुड़ी बड़ी खबर, सरकार ने न्यायिक आयोग को 5 सदस्यीय किया, HC के पूर्व चीफ़ जस्टिस आयोग के नए अध्यक्ष होंगे, इलाहाबाद HC के पूर्व चीफ़ जस्टिस आयोग के नए अध्यक्ष, HC के पूर्व चीफ जस्टिस डीबी भोसले नए अध्यक्ष होंगे, झारखंड HC के पूर्व चीफ जस्टिस वीरेंद्र सिंह भी शामिल ,अब 5 सदस्यीय न्यायिक आयोग करेगा मामले की जांच.

➡️लखनऊ- परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह का बयान, बीजेपी निकाय चुनाव को लेकर बेहद गंभीर-दयाशंकर, बीजेपी एकतरफ़ा जीत दर्ज करने जा रही-दयाशंकर, पहले की सरकारों में अपराधियों के हौसले बुलंद थे, अब विपक्ष पूरी तरीक़े से समाप्त हो चुका-दयाशंकर, आज लोगों का भरोसा बीजेपी पर बढ़ा है-दयाशंकर, विपक्ष को लग गया कि अब उनका जनाधार नहीं, सपा के लोग यूपी से बाहर के दौरे करने लगे-सिंह.

➡️लखनऊ- 50 हजार का इनामी अभियुक्त गिरफ्तार,हत्या,लूट,डकैती में वांछित था अभियुक्त,घुमन्तू बावरिया जनजाति का नन्दू गिरफ्तार,शामली के झिंझाना से STF ने की गिरफ्तार,नन्दू उर्फ नन्दलाल बावरिया को किया गिरफ्तार.

➡️लखनऊ- बीजेपी मेयर प्रत्याशी ने मां चंद्रिका देवी के किए दर्शन , सुषमा खरकवाल ने मां चंद्रिका देवी के किए दर्शन, चुनाव के बाद सुषमा खरकवाल ने मंदिर में टेका माथा, विधायक योगेश शुक्ला ने भी साथ में किए मां के दर्शन.

➡️लखनऊ- डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक का कल कार्यक्रम,. कल इटावा, कन्नौज,औरैया में जनसभा करेंगे , 11.15 बजे भरथना, इटावा में जनसभा करेंगे, 12.40 बजे गुरूसहायगंज,कन्नौज में जनसभा , 2.40 बजे पुरानी नुमाइश ग्राउण्ड, औरैया में जनसभा.

➡️लखनऊ- चीनी मिलों में गन्ना प्रबंधन में लापरवाही पर कार्रवाई, चीनी मिल पूरनपुर, बेलरायां और सेमी खेड़ा में कार्रवाई,. दोषी तौल कर्मियों, गन्ना परिवहन ठेकेदार पर FIR दर्ज, बिचौलियों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराई गई , बागपत चीनी मिल में 6 तौल कर्मियों से वसूली की गई, अग्रिम गन्ना तौले मामले में 28,774 रुपए दंड के रूप में वसूले, 2 तौल कर्मियों पर निलम्बन की कार्यवाही की गई.

➡️लखनऊ- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कल कार्यक्रम, सीएम योगी का कल कर्नाटक का चुनावी दौरा, सुबह 10.30 बजे चिकमगलूर के कोप्पा में सभा, 11.55 बजे दक्षिण कन्नड़ा के पुत्तूर में रोड शो-जनसभा, 1.20 बजे उडुप्पी के करकला में जनसभा और रोडशो, 3 बजे उत्तर कन्नड़ा के भटकल विधानसभा में जनसभा, 4.50 बजे दक्षिण कन्नड़ा के बंटवाल विधानसभा में रोडशो.

➡️लखनऊ- बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी का कल कार्यक्रम, कल हापुड़,बुलन्दशहर और अलीगढ़ के प्रवास पर रहेंगे, 11 बजे मनोहर हेरिटेज, गढ रोड़, हापुड़ में सम्मेलन,  दोपहर 1.30 बजे बुलन्दशहर में कार्यकर्ता सम्मेलन , 4.30 बजे गायत्री पैलेस, गुलर रोड़, अलीगढ़ में सम्मेलन.

➡️लखनऊ- डिप्टी सीएम केशव मौर्य का कल कार्यक्रम, कल कानपुर में जनसभाओं को संबोधित करेंगे, 12.40 बजे झींझक, कानपुर देहात में जनसभा , 2.10 बजे साकेत नगर, कानपुर नगर में सम्मेलन, पिछड़ा वर्ग सम्मेलन में सम्मिलित होंगे केशव, 3.30 बजे कल्याणपुर, कानपुर नगर में जनसभा.

➡️सोनभद्र- रविंद्र जायसवाल ने कार्यकर्ता सम्मेलन में लिया हिस्सा,बीजेपी के स्टाम्प एवं पंजीयन स्वतंत्र प्रभार मंत्री हैं रविंद्र,चुनावों को देखते हुए आयोजित था कार्यकर्ता सम्मेलन,मत प्रतिशत बढ़ाने का कर रहे हैं प्रयास- रविन्द्र जायसवाल,काशी में वोटर लिस्ट में काफी गड़बड़ियां थी- रविन्द्र जायसवाल,डीएम को कहा गया है कि इसकी जांच करवाएं-रविन्द्र,बहुत लोग ऐसे थे जिन्होंने पिछली बार वोट दिया था-रविंद्र,वार्डों का विस्तार होने के चलते गड़बड़ियां हुई हैं-रविन्द्र

➡️प्रयागराज- उमेश हत्याकांड मामले से जुड़ी बड़ी खबर, बरामद आईफोन से फेस टाइम आईडी का खुलासा, शूटर-अतीक-अशरफ-असद का फेस टाइम ID का खुलासा, कोडिंग के जरिए आपस में बात करते थे सभी, वकील खान सौलत हनीफ की आईडी थी ADVO10,, अतीक के नाबालिग बेटे अहजम की ID थी THAKUR008, अशरफ की CHHOTE007,अतीक की BADE006 आईडी थी, आईडी से आई फोन से फेसटाइम एप के जरिये जुड़ते थे, हनीफ के घर से मिले आईफोन में पुलिस को मिली जानकारी, पुलिस ने बरामद किया था आईफोन और 9 MM की पिस्टल.

➡️औरैया- भाजपा जिला पंचायत अध्यक्ष कमल दोहरे की गुंडई, सरकारी अस्पताल के डॉक्टर व कर्मचारियों को पीटा, डॉक्टर और कर्मचारियों को कमरे में बंदकर की पिटाई, सभी डॉक्टर और फार्मासिस्ट स्ट्राइक पर बैठे, भाजपा प्रत्याशी रिचा राजपूत मरीज लेकर पहुंची थी, कमल और उनके गुर्गों ने की अस्पताल में मारपीट, जिला पंचायत अध्यक्ष की गुंडई से बेहद नाराज, औरैया अजीतमल स्वास्थ्य केंद्र का मामला.

➡️महोबा- BSP प्रत्याशी ने पैसे लेन-देन के आरोप को नकारा,निर्दलीय प्रत्याशी यासीन लगा रहा बेबुनियाद आरोप,भाई के साथ गमी में शामिल होने गए थे हमीरपुर- रियाज राईन,मस्जिद में दिए गए पैसों से मेरा कोई सरोकार नहीं- रियाज राईन,वीडियो में मेरे परिवार को कोई सदस्य शामिल नहीं- रियाज राईन,महोबा नगर पालिका से बीएसपी प्रत्याशी है समद,बीएसपी प्रत्याशी समद पर था पैसे बांटने का आरोप.

➡️सिद्धार्थनगर- सपा राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने की जनसभा,जनसभा में सैकड़ों की संख्या में सपा कार्यकर्ता रहे मौजूद,समाजवादी पार्टी सभी सीटों पर जीत हासिल करेगी-स्वामी,स्वामी प्रसाद मौर्य ने बीजेपी के डबल इंजन पर कसा तंज,‘पहला इंजन खराब होने पर दूसरा तीसरा कहां से काम करेगा.’

➡️लखीमपुर- युवक की गोली मारकर हत्या से सनसनी,सिर पर गोली मारकर फरार हुए हमलावर,युवक की हत्या की वजह साफ नहीं हो सकी,मौके से दो खोखा कारतूस बरामद किए गए,सरेराह हत्या किए जाने से इलाके में हड़कम्प,मितौली के अबगावा में बदमाश हत्या कर फरार.

➡️आगरा- भाभी को बचाना देवर को पड़ा भारी, बड़े भाई ने छोटे भाई पर तलवार से किया हमला, तलवार के हमले से छोटा भाई गंभीर घायल, भाभी के साथ बड़ा भाई कर रहा था मारपीट, झगड़े में बीच-बचाव करने पहुंचा था छोटा भाई, मामले में एफआईआर दर्ज, आरोपी फरार, रकाबगंज क्षेत्र के बालूगंज का मामला.

➡️बदायूं - बसपा प्रत्याशी कमलेश कुमारी भाजपा में शामिल, दीपक चौहान समेत सैकड़ों कार्यकर्ता भाजपा में शामिल, नगर पालिका अध्यक्ष पद के लिए बीएसपी प्रत्याशी थे, विधायक हरीश शाक्य ने सभी को भाजपा कराई ज्वाइन.

➡️फर्रुखाबाद- गंगा नहाने गए तीनों युवक गंगा में डूबे, गहरे पानी में चले जाने से तीनों युवक गंगा में डूबे, एक ही परिवार के तीनों युवक के डूबने से हड़कंप, सूचना पर ग्राम प्रधान,परिजन मौके पर पहुंचे , गोताखोरों की मदद से तीनों की तलाश की जा रही, कमालगंज थाना क्षेत्र के टप्पा हबेली का मामला.

➡️अमेठी- संदिग्ध हालत में अज्ञात युवक का शव मिला, युवक के शरीर पर धारदार हथियार के निशान मिले, गला रेतकर की गई युवक की निर्मम हत्या, भटगवा के पास नहर में मिला युवक का शव , गौरीगंज कोतवाली क्षेत्र के भटगंवा का मामला.

➡️अयोध्या- प्रदेश,जनपद की टॉप टेन रैंक वाले छात्र होंगे सम्मानित, जिले के 24 विद्यालयों के 61 छात्र-छात्राएं होंगी सम्मानित, 6 मई को कलेक्ट्रेट सभागार में किया जाएगा सम्मानित, डीएम,मुख्य विकास अधिकारी की मौजूदगी में सम्मानित.

➡️देहरादून- उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष मनाया गया,कृषि मंत्री गणेश जोशी ने स्मारिका पुस्तक का विमोचन किया,स्वस्थ जीवन शैली के लिए मोटा अनाज अत्यंत महत्वपूर्ण-जोशी,जिसका उपयोग हमें अपने दैनिक आहार में बढ़ाना होगा- जोशी

➡️देहरादून - देहरादून से अभियुक्त अतीक अहमद गिरफ्तार,25 हजार का इनामी अभियुक्त गिरफ्तार हुआ,1 वर्ष से फरार चल रहा था इनामी अभियुक्त,देहरादून पुलिस ने इनामी अभियुक्त को किया अरेस्ट.

➡️अम्बेडकरनगर- मंत्री गिरीश चन्द्र यादव का अम्बेडकरनगर दौरा कल,अकबरपुर में कल 11 बजे नव मतदाता सम्मेलन करेंगे,12 बजे अकबरपुर के वार्ड नं 24 में करेंगे जनसम्पर्क,4 बजे जहांगीरगंज में जनसभा करेंगे गिरीश चन्द्र,5 बजे टाण्डा में जनसभा करेंगे गिरीश चन्द्र यादव,खेल एवं युवा कल्याण स्वतंत्र प्रभार मंत्री हैं गिरीश चन्द्र.

➡️अम्बेडकरनगर- मंत्री दानिश आजाद अंसारी का अम्बेडकरनगर दौरा कल,अम्बेडकरनगर में कल दो जनसभा करेंगे दानिश अंसारी,11 बजे जहांगीरगंज में जनसभा करेंगे दानिश आजाद,कल 12 बजे राजेसुल्तानपुर में करेंगे जनसभा.

➡️अम्बेडकरनगर- मंत्री शफाअत हुसैन का अम्बेडकरनगर दौरा कल ,जनपद के 3 दिवसीय दौरे पर रहेंगे शफाअत हुसैन,कल रात 8 बजे कार्यकर्ता सम्मेलन करेंगे शफाअत,सर्किट हाउस में कार्यकर्ता सम्मेलन करेंगे शफाअत,भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री हैं शफाअत हुसैन.

➡️सहारनपुर- बाइक सवार अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराये,इलाज के दौरान एक की मौत,दूसरे की हालत गंभीर,गंभीर हालत में अस्पताल में कराया गया भर्ती,तल्हेड़ी बुजुर्ग से घर जा रहा था बाइक सवार ,सहारनपुर के देवबंद थाना क्षेत्र की घटना.

➡️गाजीपुर- पूर्व सांसद अफजाल अंसारी के 3 शस्त्र लाइसेंस निरस्त,गैंगस्टर एक्ट में सजा के बाद जेल में बंद हैं अफजाल,गाजीपुर के पूर्व बीएसपी सांसद के शस्त्र लाइसेंस निरस्त,पुलिस ने कानूनी प्रक्रिया अपनाते हुए किया निरस्त,एक रायफल, डबल बैरल और रिवॉल्वर का था लाइसेंस.

➡️मेरठ- बाइक सवार युवकों ने जेई पर बोला हमला, हमले में जेई गंभीर रूप से घायल, निजी अस्पताल में कराया गया भर्ती, अज्ञात युवकों के खिलाफ दी तहरीर, खरखौदा के खासपुर संपर्क मार्ग की घटना.

➡️मेरठ- जिला पंचायत सदस्य के मजदूर ने दी जान, मजदूर ने पंखे से लटक कर की आत्महत्या, पुलिस ने मौके पर पहुंचकर की जांच पड़ताल, बिहार का निवासी था मृतक मजदूर, खरखौदा क्षेत्र के बिजौली गांव की घटना.

➡️प्रतापगढ़- बुद्ध पूर्णिमा पर थाईलैंड से आया भिक्षु संघ, समन्वय महोत्सव में हुआ धम्म का प्रबोधन, कार्यक्रम बौद्ध भिक्षुओं का हुआ सम्मान.

➡️महोबा- ट्रैक्टर और बाइक में भीषण भिड़ंत,बाइक सवार एक की मौके पर मौत,दूसरे की हालत गंभीर,अस्पताल में भर्ती,पनवाड़ी के भरवारा गांव के पास की घटना.

➡️हरिद्वार- सरकारी संपत्तियों पर मजारों को हटाने का मामला,अतिक्रमण पर कार्रवाई से मुस्लिम समाज नाराज,मुस्लिम समाज प्रतिनिधियों ने डीएम से की मुलाकात,विधायक उमेश कुमार के नेतृत्व में पहुंचा डेलिगेशन,रोशनाबाद स्थित डीएम कैंप कार्यालय पहुंचकर अपना पक्ष रखा,'2008 के बाद सरकारी संपत्तियों पर बनीं मजारों पर ही हो कार्रवाई.'

➡️दिल्ली- तिहाड़ जेल में टिल्लू की हत्या का मामला,तिहाड़ जेल के 9 कर्मचारी सस्पेंड किए गए,सहायक अधीक्षक समेत 9 कर्मचारी सस्पेंड,टिल्लू ताजपुरिया की हत्या में 9 कर्मी सस्पेंड.

➡️दिल्ली- आम्रपाली ग्रुप के पूर्व CMD अनिल शर्मा को झटका,अनिल शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, SC ने अनिल की जमानत याचिका खारिज कर दी,आपने हजारों लोगों के साथ धोखा किया है- कोर्ट,'लोगों की मेहनत की कमाई को दूसरी जगह निवेश किया',आप किसी सहानुभूति के हकदार नहीं-सुप्रीम कोर्ट,इस अपराध की जड़ें काफी गहरी हैं- सुप्रीम कोर्ट,अदालत को भी इससे निपटने में परेशानी हो रही-SC,आपका मामला सामान्य धोखाधड़ी का नहीं है- SC,हजारों घर खरीददार आपकी वजह से परेशान हैं-SC,SC की डबल बेंच ने जमानत याचिका खारिज की,जांच एजेंसी को निर्देश जारी करने से भी इनकार किया.

➡️दिल्ली- SC में यूपी पुलिस ने जवाब दाखिल किया,हिंदुओं के सामूहिक धर्मांतरण केस में जवाब दाखिल,आरोपियों की जमानत अर्जी का किया विरोध,शुआट्स विव के निदेशक,वीसी की जमानत का किया विरोध,निदेशक वीबी लाल,VC आरबी लाल की ज़मानत का विरोध किया,ये दोनों डरा धमका कर धर्मान्तरण करने में शामिल रहे- यूपी पुलिस,34 करोड़ से ज़्यादा की रकम विभिन्न देशों से आई- यूपी पुलिस,शुआट्स के खाते में रकम विभिन्न देशों से आई- यूपी पुलिस,ये रकम पहले येशु दरबार ट्रस्ट पहुंचती थी- यूपी पुलिस,'फिर पादरियों और हॉस्पिटल के स्टाफ तक पहुंचती थी रकम','प्रयागराज के इवेंजेलिकल चर्च में धर्मान्तरण की तैयारी थी',90 हिन्दुओ के धर्मान्तरण की तैयारी थी- यूपी पुलिस,'NGO पर की गई छापेमारी में मिले पैम्पलेट में भी जिक्र था','पैम्पलेट में 35 हज़ार रुपये,'एक्स्ट्रा बोनस' देने की बात लिखी थी.'

 *🌠आज 6 मई की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ🌠*

   🇮🇳 *STAR ASPIRANT'S* 🇮🇳 

1529 घाघरा का युद्ध 'भारतीय इतिहास' में लड़े गये प्रसिद्ध युद्धों में से एक था। घाघरा युद्ध मुग़ल बादशाह बाबर और अफ़ग़ानों के मध्य लड़ा गया था। इस युद्ध में बाबर ने महमूद लोदी के नेतृत्व में लड़ रहे अफ़ग़ानों को पराजित किया था।
1672 – ब्रैंडनबर्ग के मोनार्क फ्रेडरिक विलेम ने नीदरलैंड के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये।
1733 – पहला अंतर्राष्ट्रीय बॉक्सिंग मैच खेला गया।
1757 - प्राग की लड़ाई: प्रशिया की सेनाओं ने फ्रेडरिक द्वितीय की ऑस्ट्रियाई सेना को हरा दिया।
1794 – हैती में फ्रांस के खिलाफ विद्रोह शुरु हुआ।
1804 – ब्रिटेन ने सुरीनाम द्वीप को खरीदा।
1833 – जॉन डेरे ने इस्पात का पहला हल बनाया।
1835 – अमेरिकी समाचारपत्र न्यूयॉर्क हेराल्ड का प्रकाशन प्रारम्भ हुआ।
1840 – ब्रिटेन में पहला डाक टिकट जारी हुआ।
1841 – जोसेफ स्टालिन रूस के प्रधानमंत्री बने। इस पंचांग को डारेक्ट हमसे प्राप्त करने के लिए "हरियाणा एजुकेशनल अपडेट " फेसबुक पेज ज्वाइन करें।
1882 – जर्मनी के सूक्ष्मजैविकी विशेषज्ञ रॉबर्ट कोच द्वारा, क्षय रोग के जीवाणु की खोज की घोषणा की गयी।
1889 – फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित विश्वप्रसिद्ध एफिल टावर आधिकारिक रूप से जनता के लिए खोला गया।
1910 – ब्रिटिश शासक एडवर्ड सप्तम के निधन के बाद उनका बेटा जार्ज पंचम गद्दी पर बैठा।
1944 – पुणे के आगा खान पैलेस से गांधीजी रिहा हुए।
1967 – ज़ाकिर हुसैन भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति बने।
1976 – उत्तरी इटली के फ्रिउली में आये भीषण भूकंप में 989 लोगों की मौत हुई।
1997 - फ़्रांस की क्रिस्टिन जेनिन ध्रुव पर पैदल पहुँचने वाली विश्व की प्रथम महिला बनी।
2004 - चीन ने सिक्किम को भारत का अंग माना।
2005 - संयुक्त राष्ट्र ने लश्कर-ए-तैयबा को आतंकवादी संगठन की सूची में डाला। 
2006 - दुनिया की सबसे बड़ी खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक पोर्टर ग्रास ने अपने पद से इस्तीफ़ा दिया।
2007 - फ़्रांस के राष्ट्रपति चुनाव में निकोलस सार्कोजी जीते।
2008 - बांग्लादेश में एंटी करप्शन ब्यूरो ने पूर्व प्रधानमंत्री ख़ालिदा जिया के ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार के मामले में पहली बार आरोप पत्र दाखिल किया।
2010 - सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश केजी बालाकृष्णन की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ ने सांसदों को मिलने वाली स्थानीय क्षेत्र विकास निधि की संवैधानिक वैधता को यह कहकर बरकरार रखा कि संसद के पास इसके तहत कोष आवंटित करने की वैध शक्तियां हैं। *इस योजना के तहत सांसदों को उनके निर्वाचन क्षेत्रों के विकास के लिए दो करोड़ रुपए सालाना मिलते हैं।*
2010 - मुंबई में हुए 26/11 हमले के दोषी अजमल आमिर कसाब को मौत की सज़ा सुनाई गई।
2010 - संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) परीक्षा में 195 महिलाओं सहित कुल 875 उम्मीदवार सफल हुए। 
2010 - जम्मू एवं कश्मीर के कुपव़ाडा के रहने वाले चिकित्सक शाह फैसल ने इसमें सर्वोच्च स्थान हासिल किया।
2019 - भारतीय स्वदेश निर्मित स्कार्पिन क्लास की चौथी पनडुब्बी वेला लाँच।
2020 - बांग्‍लादेश में भारत की तरफ से आपात चिकित्‍सा सहायता की तीसरी खेप सौंपी गई।
2020 - भारत केन्‍द्र सरकार ने फीचर फोन या लैंडलाइन फोन वाले लोगों के लिए आरोग्‍य सेतु आईवीआरएस सेवा शुरू की तथा भारतीय नौसेना ने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन समुद्र सेतु की शुरूआत की।
2020 - जम्‍मू-कश्‍मीर में हिजबुल मुजाहिद्दीन का एक प्रमुख आतंकी (ऑपरेशनल चीफ कमांडर रियाज़ नैकू ) और उसका साथी मारा गया।
2021 - मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति और मौजूदा संसद अध्यक्ष मोहम्मद नशीद एक संदिग्ध बम विस्फोट में घायल हुए।
2021 - रूस ने एक खुराक वाली वैक्सीन (सिंगल डोज वैक्सीन) 'स्पुतनिक लाइट' को इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी।
2021 - पुर्तगाल में दुनिया का सबसे लंबा पैदल यात्री हैंगिंग ब्रिज "अरोका (Arouca)" खोला गया।
2022 - आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने 1 महीने में दूसरी बार देश में आपातकाल की घोषणा की।
2022 - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैन अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार संगठन के वैश्विक शिखर सम्‍मेलन जीतो कनेक्‍ट-2022 का उद्घाटन किया।
 
*6 मई को जन्मे व्यक्ति👉*

1856 – आस्ट्रियाई मनोवैज्ञानिक सिगमंड फ्रायड का जन्म।
1861 - मोतीलाल नेहरू- स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिज्ञ।
1925 - रहमान राही ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित कश्मीर के प्रमुख कवि थे।
1937 - सम पिरोज भरुचा भारत के सर्वोच्च न्यायालय के 30वें भूतपूर्व मुख्य न्यायाधीश रहे।
1942 - लल थनहवला- प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ एवं मिज़ोरम के तीसरे मुख्यमंत्री।
1953 – पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर का जन्म हुआ।
1964 - खजान सिंह - भारत के प्रसिद्ध तैराकों में से एक हैं।
1972 - आबिद ख़ान - भारतीय सेना के जांबाज सैनिकों में से एक थे, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति दी।
1983 - गगन नारंग भारत के एक राईफ़ल निशानेबाज खिलाड़ी व लंदन ऑलंपिक्स हेतु अर्हता लेने वाले प्रथम भारतीय।

*6 मई को हुए निधन👉*

1589 – महान संगीतकार मियां तानसेन का निधन हुआ (कन्फर्म नहीं)।
1859 – जर्मनी के प्रसिद्ध भूगोल शास्त्री एलेक्ज़ेन्डर हमबोल्ड का 90 वर्ष की आयु में निधन हुआ। 
1922 - राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज मराठा के भोंसले राजवंश के राजा और कोल्हापुर की भारतीय रियासतों के महाराजा थे।
1946 - भूलाभाई देसाई - प्रख्यात विधिवेत्ता, प्रमुख संसदीय नेता तथा महात्मा गांधी के विश्वस्त सहयोगी थे।
1949 – बेल्जियम के भौतिकशास्त्री एवं लेखक मोरिस मायटरलिंक (87) का  निधन हुआ।
1973 - शिव कुमार 'बटालवी' पंजाबी भाषा के एक विख्यात कवि थे।
1976 - कोका सुब्बा राव - भारत के 8वें पूर्व मुख्य न्यायधीश थे।
1985 - द्वितीय विश्वयुद्ध में बैली पुलों के आविष्कारकर्ता सर डोनाल्ड बैली का इंग्लैंड में निधन।
2005 - श्‍याम लाल यादव, भारत के उत्तर प्रदेश की दूसरी विधानसभा सभा में विधायक रहे।
2006 - टाइटेनिक के डूबने की घटना की आखिरी चश्मदीद गवाह अमेरिकी नागरिक लिलियन एस्प्लंट का निधन।
2010- गोविंद मुनीस, भोजपुरी फ़िल्म निर्देशक (नदिया के पार)।
2021 -  चौधरी अजीत सिंह - एक भारतीय राजनीतिज्ञ व पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पुत्र थे।
2021 - मशहूर सितारवादक प्रतीक चौधरी का कोरोना से निधन हुआ।
2021 - गुजरात के पूर्व वित्त मंत्री श्री प्रतापभाई शाह का आकस्मिक निधन हुआ।
2021 - उर्दू समीक्षक, लेखक और कवि प्रोफेसर शमीम हनफ़ी का नई दिल्‍ली में निधन हुआ।

*6 मई के महत्त्वपूर्ण अवसर एवं उत्सव👉*

🔅 देवर्षि नारद जयन्ती ( ज्येष्ठ कृष्ण प्रथमा , पचांगभेद से द्वितीया को कल भी )।
🔅 पं. मोतीलाल नेहरू जयन्ती।
🔅 लांस नायक शहीद आबिद ख़ान जयन्ती।
🔅 श्री लल थनहवला जयन्ती।
🔅 राजर्षि छत्रपति शाहू महाराज स्मृति दिवस।
🔅 अंतर्राष्ट्रीय आहार निषेध दिवस (International No Diet Day)।

 
*शनिवार, 06 मई 2023 के मुख्य सामाचार*

🔸भारत ने ऑपरेशन कावेरी किया बंद, संघर्षग्रस्त सूडान से 3,862 लोगों को बचाया गया

🔸मणिपुर हिंसाः चुराचांदपुर में छुट्टी पर अपने गांव आए CRPF के कोबरा कमांडो की गोली मारकर हत्या

🔸तीन दिन के सियासी ड्रामे के बाद शरद पवार का बदला मन, बने रहेंगे एनसीपी अध्यक्ष

🔸शरद पवार का इस्तीफा वापस लेना ठीक नहीं, सब एक तरफ पर अजित पवार अड़े

🔸कर्नाटक चुनावः PM मोदी ने तुमकुरु में किया रोड शो...उमड़ा जनसैलाब, लगाए मोदी..मोदी के नारे

🔸जेट एयरवेज और नरेश गोयल के ठिकानों पर सीबीआई का छापा, 538 करोड़ रुपये के फ्रॉड का मामला

🔸सीमा पर स्थिति ठीक नहीं, कायदे से पेश आना होगा;जयशंकर की चीन को दो-टूक

🔸'आतंकी इंडस्ट्री का प्रवक्ता है PAK, बिलावल ना दें उपदेश', SCO समिट के बाद मीडिया से बोले जयशंकर

🔸70 लाख मौतों के बाद कोरोना अब 'महामारी' नहीं, WHO का ऐलान

🔸SCO बैठक में बिलावल की गुस्ताखी! कश्मीर में G-20 समिट से बौखलाए, दी गीदड़भभकी

🔸राजौरी के कांडी जंगल में 20 घंटे से मुठभेड़ जारी:रात सवा बजे आतंकियों ने फिर से फायरिंग शुरू की; अब तक 5 जवान शहीद

🔸कश्मीर में जमात-ए-इस्लामी की करतूत उजागर:गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए जुटाए चंदे से आतंकियों की फंडिंग

🔸गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया मर्डर केस: असिस्टेंट सुपरिंटेंडेंट समेत जेल के कुल 9 स्टाफकर्मी सस्पेंड

🔸PM ने बेल्लारी में केरल स्टोरी फिल्म की चर्चा की:कहा- आतंकी अब बम-बारूद के बगैर ही समाज को खोखला कर रहे, कांग्रेस इनकी समर्थक

🔸अरनपुर ब्लास्ट मामले में चार संदिग्धों से पूछताछ, कई सवालों के जवाब खोजने में जुटी पुलिस

🔸केजरीवाल ने सरकार पर पाकिस्तानी विदेश मंत्री की ‘खातिरदारी’ का आरोप लगाया

🔹नीरज चोपड़ा ने जीता दोहा डायमंड लीग का खिताब, 88.67 मीटर भाला फेंका

🔹IPL 2023: गुजरात ने राजस्थान को चौथी बार रौंदा, राशिद-नूर की फिरकी के बाद साहा, हार्दिक और शुभमन की शानदार बैटिंग

              *आप का दिन शुभ और मंगलमय हो सुप्रभात....!*
                           जय हो 🙏
[5/6, 8:01 AM] +91 94143 77567: ╭────────────────╮
 फ़ॉलो करें
 फ़ॉलो करें
 ╰────────────────╯
  *06 मई (शनिवार)*
  *वैदिक ऋतु*/ *द्रिक ऋतु* : वसंत (वसंत)
 *पक्ष* :: कृष्णपक्ष
 विक्रम संवत - 2080
  शक संवत - 1945
 *माह* : ज्येष्ठ 1, (पूर्णिमंत)
 वैशाख 16, (अमंता)
  *नक्षत्र*:विशाखा (रात 9:13 बजे तक) अनुराधा
  *तिथि*: प्रतिपदा (रात्रि 9:52 बजे तक) द्वितीया
  *राहु* 09:09 पूर्वाह्न – 10:46 पूर्वाह्न
  *यमगंदा* दोपहर 02:00 - 03:38
 ××××××××××××××××××××××××××
  *आज की प्रमुख खबरें*
 ××××××××××××××××××××××××××

 1. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग, आईएमडी ने एक चेतावनी जारी की है कि बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने की संभावना है।

 2. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) इस महीने की 8 तारीख को देश भर के 200 से अधिक जिलों में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षुता मेला (पीएमएनएएम) आयोजित करेगा।

 3. पीएम मोदी ने इस साल अप्रैल में मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री, रायबरेली द्वारा दस हजार कोच बनाने के नए रिकॉर्ड की सराहना की है.

 4. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य और केंद्र के शीर्ष अधिकारियों के साथ मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

 5. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार द्वारा पार्टी के शीर्ष पद से इस्तीफे की घोषणा के लगभग तीन दिन बाद, अनुभवी नेता ने यह कहते हुए अपना फैसला वापस ले लिया कि वह लोगों की भावनाओं का अपमान नहीं कर सकते।
 पवार

 राकांपा प्रमुख शरद पवार ने शुक्रवार को राकांपा प्रमुख के पद से इस्तीफा देने के अपने फैसले को वापस ले लिया और कहा कि राहुल गांधी और सीताराम येचुरी सहित विपक्षी नेताओं ने इंजीनियर विपक्षी एकता के लिए उनसे पद पर बने रहने का आग्रह किया।

 6. बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल इस महीने की 9 तारीख को म्यांमार के सितवे बंदरगाह पर पहला भारतीय मालवाहक जहाज प्राप्त करेंगे।

 7. पीएम मोदी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी के मेगा कैंपेन की शुरुआत की;  बल्लारी और तुमकुरु में जनसभाओं को संबोधित किया।

 8. हिंसा प्रभावित मणिपुर के 500 से अधिक लोगों ने असम के कछार जिले में शरण ली है।

 9. पायलट आधार पर यात्रियों से जुर्माना स्वीकार करने के लिए सेंट्रल रेलवे के मुंबई डिवीजन में टिकट चेकर्स को बॉडी कैमरा और क्यूआर कोड दिया गया है।  ऐसे 50 बॉडी कैमरे प्रत्येक ₹9,000 में खरीदे गए हैं।  सेंट्रल रेलवे ने कहा, "बॉडी कैमरा टिकट चेकिंग के दौरान पारदर्शिता बनाए रखने और दुर्व्यवहार और हिंसक कृत्यों को रोकने में मदद करेगा।"

 10. पंजाब के सीएम भगवंत मान और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को लुधियाना में 80 आम आदमी क्लीनिक का शुभारंभ किया।

 11. हैदराबाद में कांग्रेस कार्यालय के बाहर 'हनुमान चालीसा' का जाप करने पर शुक्रवार को बीजेपी कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया.  कार्यकर्ता कर्नाटक चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र का विरोध कर रहे थे, जिसमें पार्टी ने कहा था कि सत्ता में आने पर वह बजरंग दल पर प्रतिबंध लगा देगी।

 12. केरल के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी वायरल निमोनिया के कारण शुक्रवार को अस्पताल में भर्ती हुए।

 13. कर्नाटक उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश पी कृष्ण भट को दिल्ली उच्च न्यायालय ने भारतीय बास्केटबॉल महासंघ (बीएफआई) के प्रशासक के रूप में नियुक्त किया है।

 14. सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PSEB) ने कोल इंडिया (CIL) के अगले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में सेंट्रल कोलफील्ड्स के CMD पोलावरापु मल्लिकार्जुन प्रसाद की सिफारिश की।

 15. सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (PSEB) ने कोल इंडिया (CIL) के अगले अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में सेंट्रल कोलफील्ड्स के CMD पोलावरापु मल्लिकार्जुन प्रसाद की सिफारिश की।

 ××××××××××××××××××××××××××
         *क्राइम रिपोर्ट*
 ××××××××××××××××××××××××××

 1. कश्मीर में शिया समुदाय के लोगों ने पाकिस्तान में शिया शिक्षकों की टारगेट किलिंग के खिलाफ शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन किया.

 2. जेल में बंद नेता मुख्तार अंसारी ने उत्तर प्रदेश की एक अदालत का रुख कर मीडिया को उन्हें 'माफिया डॉन' और 'बाहुबली' कहने से रोकने की मांग की है।

 3. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के कारण मणिपुर को जोड़ने वाली ट्रेनों को शुक्रवार से दो दिनों के लिए रद्द कर दिया गया है।

 ××××××××××××××××××××××××××
             *वित्त*
 ××××××××××××××××××××××××××

  *USD ₹.81.73*
 💷 *जीबीपी ₹ 103.30*
 **********
  *जीडीपी दर (2023*): 6.15%

  *मुद्रास्फीति दर* : 5.66%
  *जनसंख्या* : 141.81 करोड़ (कुल विश्व जनसंख्या का 17.7%)।
  *बेरोजगारी* : 7.8%

 **********
  *बीएसई सेंसेक्स*
 61,054.29 −694.96 (1.13%)🔻

  *निफ्टी*
  18,069.00 −186.80 (1.02%)🔻
 ~~~~~
  *वित्तीय राजधानी मुंबई में दरें*

  *सोना* : ₹ 60,930/10 ग्राम (24 करोड़ रुपये)

  *चांदी* : ₹ 76,200/किग्रा

 ~~~~~
  ⛽ *दिल्ली में ईंधन*
 ~~~~~
  *पेट्रोल* : ₹ 97/लीटर
  *डीजल* : ₹ 90/लीटर
  *सीएनजी* : ₹ 74/लीटर
  *एलपीजी* : ₹ 1103/14.2 किग्रा
 **********************
 ~~~~~
  ⛽ *मुंबई में ईंधन*
 ~~~~~
  *पेट्रोल* : ₹ 107/लीटर
  *डीजल* : ₹ 95/लीटर
  *सीएनजी* : ₹ 79/लीटर
  *एलपीजी* : ₹ 1103/14.2 किग्रा

 1. भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, 28 अप्रैल को समाप्त सप्ताह के लिए भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 4.532 अरब डॉलर बढ़कर 10 महीने के उच्च स्तर 588.78 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

 2. वित्त मंत्रालय ने 22 वित्तीय कंपनियों को अनुमति दी है, जो पहले से ही PMLA के तहत संस्थाओं को रिपोर्ट कर रही हैं, ग्राहकों का आधार-आधारित प्रमाणीकरण करने के लिए।  एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, ये कंपनियां अपने आधार नंबरों का उपयोग करके ग्राहकों की पहचान और लाभार्थी मालिकों के विवरण को सत्यापित करने में सक्षम होंगी।  इन फर्मों में Amazon Pay, Hero FinCorp और Godrej Finance शामिल हैं।

 3. पूर्व यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के प्रमुख को भ्रष्टाचार मामले में सीबीआई क्लीन चिट मिली: पूर्व बैंकर अर्चना भार्गव और उनके परिवार को भ्रष्टाचार के एक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा क्लीन चिट दे दी गई थी, क्योंकि मामले में कोई आपत्तिजनक सबूत नहीं मिला था।  एजेंसी की जांच।

 सीबीआई ने 2016 में दायर अपने मामले में आरोप लगाया था कि सुश्री भार्गव ने अपने पद का दुरुपयोग किया और रैंक मर्केंटाइल प्राइवेट लिमिटेड (आरएमपीएल) के लिए मौद्रिक लाभ प्राप्त किया, जो उनके पति और उनके बेटे के स्वामित्व वाली कंपनी थी।

 ××× *मनोरंजन समाचार* ×××

 1. तेलुगू अभिनेता-हास्य अभिनेता ब्रह्मानंदम चुनावी कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए प्रचार करेंगे।  वह भाजपा नेता और कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर के लिए उनके चिक्काबल्लापुर विधानसभा क्षेत्र में प्रचार करेंगे।  विशेष रूप से, कन्नड़ अभिनेता किच्चा सुदीप और दर्शन भी कर्नाटक में भाजपा के लिए प्रचार कर रहे हैं, जहां 10 मई को चुनाव होने हैं।

 2. दिवंगत गायक सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता, जिनकी मई 2022 में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, जालंधर संसदीय क्षेत्र में पंजाब सरकार के खिलाफ प्रचार करेंगे।

 3.*द केरला स्टोरी*' सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि जब भी कोई फिल्म या शोध कार्य द केरला स्टोरी जैसी कुछ डरावनी और अनकही कहानियां सामने लाता है तो कुछ समूह सामान्य तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं।

 द केरला स्टोरी सुदीप्तो सेन द्वारा निर्देशित और विपुल अमृतलाल शाह द्वारा निर्मित एक भारतीय हिंदी भाषा की फिल्म है।  कथानक केरल की महिलाओं के एक समूह की कहानी का अनुसरण करता है जो इस्लाम में परिवर्तित हो गए और इस्लामिक स्टेट ऑफ़ इराक एंड सीरिया (ISIS) में शामिल हो गए।  फिल्म ने यह दावा करने के लिए विवाद खड़ा कर दिया है कि केरल की हजारों महिलाओं को इस्लाम में परिवर्तित किया जा रहा है और आईएसआईएस में भर्ती किया जा रहा है।

 ××××××××××××××××××××××××××
           *रक्षा*
 ××××××××××××××××××××××××××

 1. राजौरी में आतंकी हमले में सेना के पांच जवान शहीद;  जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के जंगलों में शुक्रवार सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ के बाद आतंकवादियों ने एक विस्फोटक उपकरण को उड़ा दिया।  कंडी टोले के केसरी इलाके में हुई इस घटना के बाद राजौरी में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं।

 2. भारतीय वायुसेना के पायलटों ने सेविले में एयरबस की स्पेनिश सुविधा में सी-295 परिवहन विमान सिम्युलेटर पर प्रशिक्षण शुरू कर दिया है।  पहले यह बताया गया था कि स्पेन सितंबर में IAF को पहला सैन्य परिवहन विमान C-295 सौंपेगा।

 3. भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के कुल 24 अधिकारियों ने कोयंबटूर में वायु सेना प्रशासनिक कॉलेज (AFAC) द्वारा संचालित मुख्य प्रशासनिक अधिकारी पाठ्यक्रम पूरा किया है।

 पाठ्यक्रम इस वर्ष 10 अप्रैल को भारतीय वायु सेना से 21 अधिकारियों और नौसेना से तीन अधिकारियों की भर्ती के साथ शुरू हुआ।  पाठ्यक्रम का उद्देश्य भारतीय वायु सेना के विभिन्न स्टेशनों पर मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों के रूप में प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए आवश्यक ज्ञान के साथ प्रतिभागियों को अद्यतन करना था।
 ×××××××××××××××××××××××××××
 ✈ *अंतर्राष्ट्रीय समाचार*
 ×××××××××××××××××××××××××××

 1. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को एक बार फिर साफ किया कि वास्तविक नियंत्रण की भूमि (एलएसी) पर जब तक अमन-चैन कायम नहीं होता, तब तक भारत-चीन दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य नहीं हो सकते.
 
 2. पीएम मोदी 14 जुलाई को फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस पर सम्मानित अतिथि होंगे।

 3. एससीओ को आपसी समझ और सुरक्षा का मंच बताते हुए, पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने शुक्रवार को कहा कि जब महान शक्तियां शांति निर्माताओं की भूमिका निभाती हैं, तो शांति की संभावनाओं को अनलॉक किया जा सकता है, जैसा कि उन्होंने एससीओ-विदेश मंत्रियों की परिषद की बैठक को संबोधित किया था।  गोवा।

 4. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उनकी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ शुक्रवार को किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में भाग लेने के लिए दो दिवसीय यात्रा के लिए लंदन स्टैनस्टेड हवाई अड्डे पर उतरे।  धनखड़ का कॉमनवेल्थ रिसेप्शन में भाग लेने का कार्यक्रम है और वह चार्ल्स III से मिलेंगे और उनका अभिवादन करेंगे।

 5. ऑपरेशन कावेरी के तहत संघर्षग्रस्त सूडान से 3,862 लोगों को बचाया गया था, जो अब समाप्त हो गया है। सऊदी अरब में भारतीय दूतावास ने बताया कि जेद्दा में एक स्कूल में बनाई गई पारगमन सुविधा को भी बंद कर दिया गया है।

 6. केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने शुक्रवार को बहरीन में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की और भारत और बहरीन के बीच दोस्ती के बंधन को मजबूत करने में उनकी भूमिका के लिए उनकी सराहना की।

 ×××××××××××××××××××××××××××
 🌎 *विश्व समाचार* 🌍
 =====================

 1. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में BAPS स्वामीनारायण मंदिर को खालिस्तान समर्थक समर्थकों द्वारा शुक्रवार (स्थानीय समय) पर तड़के पाया गया।

 2. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कुर्रम जिले में सात शिक्षकों की हत्या के बाद देश में अल्पसंख्यक शियाओं की रक्षा नहीं करने पर पाकिस्तान शर्मसार हुआ था.

 3. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने घोषित किया है कि कोविड-19 अब वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।

 4. रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव के बीच, सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक यूक्रेनी सांसद, ओलेक्ज़ेंडर मारिकोव्स्की को तुर्की की राजधानी अंकारा में एक सम्मेलन के दौरान एक अज्ञात रूसी प्रतिनिधि को घूंसा मारते हुए देखा जा सकता है, जिसने अपने हाथों से यूक्रेन का झंडा छीन लिया था।  .

 5. मेटा ने यूके चिप यूनिकॉर्न ग्राफकोर की ओस्लो स्थित टीम को काम पर रखा है जो पिछले साल के अंत तक एआई नेटवर्किंग तकनीक पर काम कर रही थी।  चिप स्टार्टअप ने अक्टूबर 2022 में घोषित अपनी पुनर्गठन योजनाओं के हिस्से के रूप में अपने ओस्लो कार्यालय को बंद कर दिया।

 6. नासा के वैज्ञानिकों ने वायेजर अंतरिक्ष यान और कंप्यूटर मॉडलिंग से डेटा का विश्लेषण किया है ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि यूरेनस के चार सबसे बड़े चंद्रमाओं की बर्फीली परतों और कोर के बीच एक महासागर की परत हो सकती है।

 **************************
 🚣🚴🏇🏊 *खेल*
 **************************
  *इंडियन प्रीमियर लीग 2023*

 (ए) राजस्थान रॉयल्स बनाम गुजरात टाइटन्स,
 48वां मैच
 गुजरात टाइटंस 9 विकेट से जीता
 आरआर - 118 (17.5)
 जीटी - 119/1 (13.5)
 
 प्लेयर ऑफ द मैच
 राशिद खान

 (बी) 06 मई शनिवार
 चेन्नई सुपर किंग्स वि
  मुंबई इंडियंस
 49वां मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में
 15:30 IST / 10:00 GMT

 (c) दिल्ली कैपिटल्स बनाम
  रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
 50वां मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में

 2. भारत के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने 0.04 मीटर के अंतर से दोहा डायमंड लीग जीती।  25 वर्षीय ने 88.67 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया, जबकि दूसरे स्थान पर रहे जैकब वडलेज्च ने 88.63 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो पोस्ट किया।

 =======================
 असम : दिसपुर
 फ्रॉम: 26 जनवरी 2950
 जिले: 35

 GVRNR:  गुलाब चंद कटारिया

 मुख्यमंत्री: हिमंत बिस्वा सरमा (भाजपा)

 जनसंख्या : 3.12 करोड़
 राज्य
 पक्षी # सफेद पंखों वाला बत्तख
 फूल # फॉक्सटेल आर्किड
 स्तनपायी # गैंडा
 पेड़ # हॉलोंग

 Ⓝⓐⓥⓔⓔⓝ Ⓚⓤⓜⓐⓡ
 🇮🇳 *भारत के बारे में तथ्य* 🇮🇳
 =======================
  *कल्लनई बांध* भारत का सबसे पुराना बांध है।  दुनिया का चौथा सबसे पुराना बांध।  दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में कावेरी नदी पर निर्मित।
 =======================
 *😀आज का सुविचार😀*
 =======================
    अगर मन में ठान लिया तो आधी जीत हो गई।"  =======================
 *आज का जोक*
 =======================
    *रोगी* :- डॉक्टर साहब मेरा परिवार मोटापे की समस्या से चलता है।
 डॉक्टर:- नहीं, ये प्रॉब्लम नहीं है.. प्रॉब्लम ये है कि तुम्हारे परिवार में कोई नहीं चलता
 =======================
 *😳क्यों❓❓❓*
 =======================
  *बर्फ पानी पर क्यों तैरती है*


 बर्फ वास्तव में पानी की तुलना में लगभग 9% कम घना है।  चूँकि पानी भारी होता है, यह हल्की बर्फ को विस्थापित कर देता है, जिससे बर्फ ऊपर तैरने लगती है।
 =======================
 *संस्कृत सीखें*🙏🏻
 =======================
 1 बजे :एकवादनम - एकवादनम्।
 2 बजे : द्विवादनम् - द्विवादनम्।
 3 बजे : त्रिवादनम् - त्रिवादनम्।
 4 बजे : चतुर्वादनम् - चतुर्वादनम्।
 5 बजे : पंचवादनम् - पञ्चवादनम्।
 6 बजे : षडवादनम - षड्वादनम्।
 7 बजे : सप्तवादनम् - सप्तवादनम्।
 8 बजे : अष्टवादनम् - अष्टवादनम्।
 9 बजे : नववादनम् - नववादनम्।
 10 बजे : दशावादनम् - दशवादनम्।
 11 बजे : एकादशवादनम् - एकादशवादनम्।
 12 बजे : द्वादशवादनम् -द्वादशवादनम्।
 =======================
  🤔 *यह कैसे काम करता है* ⁉ =======================
  *हारमोनियम ध्वनि कैसे उत्पन्न करता है...?*

  हारमोनियम, जिसे रीड ऑर्गन भी कहा जाता है, फ्री-रीड कीबोर्ड इंस्ट्रूमेंट है, जो ध्वनि पैदा करता है जब पैर से चलने वाली धौंकनी द्वारा एक दबाव-बराबर हवा के जलाशय के माध्यम से भेजी जाती है, धातु के फ्रेम में खांचे पर धातु के रीड को बंद करने के लिए फ्रेम के माध्यम से कंपन करने का कारण बनता है।
 =======================
 💁🏻‍♂‍ *जीके टुडे*
 =======================
  तक्षशिला प्राचीन गणधर महाजनपद की राजधानी थी
 =======================
  *आज का जन्म* 🐣💐
 =======================
   गगन नारंग (जन्म 6 मई 1983) एक भारतीय निशानेबाज हैं, जो ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट द्वारा समर्थित हैं।
 वह लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय थे।

 उन्होंने 30 जुलाई 2012 को 701.1 के अंतिम स्कोर के साथ लंदन में 2012 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता।
 =======================
  🙏🏻 *मुहावरे और मुहावरे*
 =======================
 आप दोबारा कह सकते हैं कि यह सच है, मैं सहमत हूं
 =======================
   *विलोम शब्द*
  निराशा x आशा

  *समानार्थी शब्द*
  महत्वाकांक्षी ~ संचालित
 =========================
 🛕 *वैदिक ज्ञान*
 (कृपया सूचित करें, यदि दी गई जानकारी वास्तविक तथ्यों से भिन्न है तो🙏🏻) =======================
  शुक्र तीसरे मनु के भृगु के एक पुत्र का नाम है, जो सप्तऋषियों में से एक है।  वह दैत्यों/असुरों के गुरु थे, और उन्हें विभिन्न हिंदू ग्रंथों में शुक्राचार्य या असुराचार्य के रूप में भी जाना जाता है।

 जयंती, देवों के राजा और स्वर्ग के शासक इंद्र और उनकी पत्नी शची की बेटी हैं।  जयंती को शुक्र ग्रह के देवता और असुरों के गुरु शुक्र की पत्नी के रूप में वर्णित किया गया है।  उनके मिलन के परिणामस्वरूप एक बेटी देवयानी का जन्म होता है
 =======================
 🧬 *स्वास्थ्य देखभाल: घरेलू उपचार*🩺
 ( *नोट* : गांवों/प्राचीन परंपराओं में अपनाए जाने वाले ये घरेलू नुस्खे, इसका इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर है) ======================  =
  *आयुर्वेद खांसी की दवाई घर पर* .

   2 चम्मच शहद में बराबर मात्रा में अदरक का रस मिलाएं।  यह मिश्रण बलगम को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे सामान्य सर्दी, खांसी और गले में खराश से राहत मिलती है।  यदि आप पुरानी कब्ज या अपच से पीड़ित हैं, तो नाश्ते से पहले आधा कप पका हुआ चुकंदर खाएं।
 =======================
 *सम्मान*
 *CH Nαʋҽҽɳ Kυɱαɾ..*.✒️

 ÷÷÷÷÷÷ *समपथ*÷÷÷÷÷÷÷

 *🙏 *कृपया इसे साझा करें*

No comments:

Post a Comment