Thursday 4 May 2023

वॉट्सऐप पर आया नया अपडेट, अब पढ़ भी पाएंगे वॉयस मैसेज*

 *तात्कालिक पूर्वानुमान – 08* 
 *WARNING CODE : YELLOW (to be updated)* 

चूरू, सीकर, झुंझुनू, जयपुर, दौसा, अलवर,भरतपुर,धौलपुर,करौली, सवाई माधोपुर, टौंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौढ़गढ़, नागौर, हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, राजसमंद, जैसलमेर,बाड़मेर,जालौर, सिरोही
जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन / हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है ।
अजमेर, भीलवाड़ा, जोधपुर, नागौर, सीकर, झुंझुनू, जयपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, टौंक, बूंदी जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन / आकाशीय बिजली / अचानक तेज हवाएं (40-50 KMPH) /ओलावृष्टि होने की भी संभावना है ।
दिनांक : 30/04/2023 उद्गम समय : 1500 बजे (आगामी दो से तीन घंटों तक मान्य)
सलाह: मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवें, पेड़ों के नीचे शरण ना लेवें ।

 *मौसम विज्ञान केंद्र, जयपुर*
[: *वॉट्सऐप पर आया नया अपडेट, अब पढ़ भी पाएंगे वॉयस मैसेज*

*वॉट्सऐप चैट पर वॉयस मैसेज को टेप करने पर स्टार, फॉरवर्ड, डिलीट, रिपोर्ट और ट्रांस्क्रिप्त भाषा का ऑप्शन दिखाई देगा।*

नई दिल्ली। वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए फीचर को पेश करता रहता है। अब कंपनी ने मैसेज ट्रांसक्रिप्ट फीचर पेश किया है। इस नए अपडेट की मदद से वॉयस मैसेज सुनने की बयाज कंटेंट पढ़ सकेंगे। यह यूजर्स के लिए काफी मददगार साबित होगा। फिलहाल यह फीचर बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। इसे जल्द सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। इस नए फीचर का इस्तेमाल करने के लिए टेस्टफ्लाइट ऐप पर आईओएस 23.9.0.70 के लिए वॉट्सऐप बीटा अपडेट करना पड़ेगा।

*किस तरह काम करेगा यह फीचर?*
वॉट्सऐप चैट पर वॉयस मैसेज को टेप करने पर स्टार, फॉरवर्ड, डिलीट, रिपोर्ट और ट्रांस्क्रिप्त भाषा का ऑप्शन दिखाई देगा। जब आप काफी लोगों से बीच में हैं। तब वॉयस नोट सुन नहीं सकते हैं तो यह फीचर ट्रांसक्राइब कर देगा।

*सेटिंग में जाकर कर पाएंगे बंद*
वॉट्सऐप का यह फीचर डिफॉल्ट रूप से इनेबल रहेगा। अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहे हैं, तो इसे बंद कर सकते हैं। फीचर को डिसेबल करने के लिए वॉट्सऐप सेटिंग में जाकर चैट सेक्शन में जाना होगा। वहां वॉयस मैसेज ट्रांसक्राइब का विकल्प मिलेगा। यहां से इसे डिसेबल कर सकते हैं।

*वॉट्सऐप अन्य लेटेस्ट अपडेट*
वहीं, वॉट्सऐप ने रिप्लाय विथ A मेसेज फीचर को पेश किया है। यह फीचर यूजर्स को कॉल को रिजेक्ट करने और कॉलर को एक साथ मैसेज भेजने की परमिशन देगा। यह फीचर टेस्टिंग में है। वहीं, यूजर्स जल्द ही चार डिवाइस में वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे। मैसेजिंग ऐप एक अकाउंट को पीसी, टैबलेट की तरह मोबाइल पर साइन इन करने देगा। इसे जल्द ही यूजर्स के लिए पेश कर दिया जाएगा।
[ *🔴ATM से लेन-देन से लेकर GST के नियमों तक, 1 मई से होंगे ये 4 बड़े बदलाव*

एक मई 2023 से कई नियम बदल रहे हैं, जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं. रसोई गैस की कीमतों भी बदलाव देखने को मिल सकता है. इसके अलावा पीएनबी ने ट्रांजेक्शन से जुड़े नियमों में बदलाव करने का ऐलान किया है.

आपकी जेब पर असर डालेंगे ये बदलाव.

*नई दिल्ली,*
अप्रैल का महीना बीत रहा है और अब सोमवार से मई की शुरुआत हो जाएगी. हर महीने की शुरुआत में कुछ बदलाव होते हैं, जो आपके खर्च से जुड़े होते हैं. इस बार मई की पहली तारीख से चार बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका असर आपकी जेब पर भी पड़ेगा. रसोई गैस सिलेंडर (LPG) की कीमतों बदलाव हो सकता है. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) से लेकर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. तो मई महीने की शुरुआत के साथ ही आप भी इन तमाम कामों को निपटा लीजिए. 

*म्यूचुअल फंड केवाईसी*
मार्केट रेगुलेटरी बॉडी सेबी (SEBI) ने म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) कंपनियों से कहा कि वो ये सुनिश्चित करें कि निवेशक, उसी ई-वॉलेट (E-Wallet) का इस्तेमाल म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए करें, जिसका केवाईसी (KYC) पूरा हो. यह नियम एक मई ले लागू हो जाएगा. इसके बाद निवेशक केवाईसी वाले ई-वॉलेट से ही निवेश कर सकते हैं. केवाईसी के लिए आपको अपना पैन नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक की डिटेल्स देनी होती हैं. इन सभी डिटेल्स के साथ केवाईसी के लिए एक फॉर्म भरना होता हैं.

*GST के नियमों में बदलाव*
एक मई से कारोबारियों के लिए जीएसटी में बड़ा बदलाव होने जा रहे हैं. नए नियम के अनुसार, अब 100 करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए साक दिनों के अंदर ट्रांजेक्शन की रसीद को इनवॉयस रजिस्ट्रेशन पोर्टल (IRP) पर अपलोड करना होगा. इसे अनिवार्य बना दिया गया है. अभी तक इस काम के लिए कोई समय सीमा तय नहीं थी.

*रसोई गैस की कीमतों में बदलाव*
हर महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. एक अप्रैल को सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 91.50 रुपये की कटौती की है. एक साल में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 225 रुपये की कटौती हुई है. एक मई को सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. 

*PNB के ग्राहकों के लिए बड़ा बदलाव*
देश के सबसे बड़े सरकारी बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक ने ATM से ट्रांजेक्शन से जुड़े नियमों में बदलाव करने का ऐलान किया है. नए नियम एक मई से लागू हो जाएंगे. पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के खाते में एटीएम से पैसे निकालते वक्त बैलेंस नहीं है, तो फिर ट्रांजेक्शन फेल होने बाद बैंक की ओर से 10 रुपये के साथ जीएसटी जोड़कर लिए जाएंगे. पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी वेबसाइट पर नोटिस जारी करते हुए ये जानकारी दी है.
[

: *🔴100 KM/घंटे की रफ्तार से दौड़ रही थी ट्रेन, तभी ड्राइवर को ट्रैक पर दिखा मासूम, फिर...*

मासूम और मौत के बीच बस चंद सेकेंड का ही फासला था. लेकिन ट्रेन के ड्राइवर ने बड़ी ही सूझबूझ से ऐसा काम किया जिसने सभी का दिल जीत लिया. लोग उसकी तारीफ कर रहे हैं. फिलहाल, मासूम एकदम सेफ है.

*नई दिल्ली,*
एक ट्रेन ड्राइवर उस वक्त सन्न रह गया जब उसे ट्रैक के ठीक बगल में एक मासूम टहलता दिखाई दिया. ट्रेन 100 किलोमीटर/घंटे से अधिक की रफ्तार से उसकी ओर बढ़ रही थी. मासूम और मौत के बीच बस चंद सेकेंड का ही फासला था. लेकिन तभी ड्राइवर ने बड़ी ही सूझबूझ से ऐसा काम किया जिसने सभी का दिल जीत लिया. मामला अमेरिका के न्यूयॉर्क का है. 

मिरर यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेन टैरीटाउन रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी. उसकी स्पीड करीब 112 किलोमीटर/घंटे थे. इसी दौरान ट्रैक के पास में एक तीन साल का मासूम टहल रहा था. जैसे ही ट्रेन के ड्राइवर (को पायलट) की नजर उस पर पड़ी वो चौंक गया. 
ड्राइवर ने फौरन इमरजेंसी ब्रेक लगाने का निर्णय लिया. वो बड़ी सूझबूझ से ट्रेन को बच्चे से चंद मीटर के फासले पर रोकने में कामयाब हो गया. एक्सपर्ट ने बताया कि अगर ड्राइवर ने ब्रेक मारने में समझदारी ना दिखाई होती तो हादसा भी हो सकता था. ये पूरी घटना पास में लगे CCTV कैमरे में कैद हो गई. 

*ट्रेन से उतरकर बच्चे को किया रेकस्यू*

ट्रेन रोकने के बाद ड्राइवर नीचे उतरा और फिर बच्चे को गोद में उठाकर अपनी सीट पर लेकर आया. उसने बच्चे को पानी पिलाया और फिर स्थानीय प्रशासन को सूचित कर उसे उसके पैरेंट्स से मिलवाने में मदद की. लोग ड्राइवर के इस काम की तारीफ कर रहे हैं. 

बच्चे को उठाता सहायक ट्रेन ड्राइवर
ने बताया गया कि बच्चा अकेला था और ट्रैक पर टहल रहा था. समय रहते उसे बचा लिया गया, नहीं तो वह ट्रेन या फिर इलेक्ट्रिक तारों की चपेट में आकर जान गंवा देता. घटना के वक्त बच्चा कुछ भी बोल पाने में असमर्थ था. 

 *क्या दूसरों की जमीन पर खेती करने वालों को भी मिलेगी पीएम किसान योजना की अगली किस्त? जानें नियम*

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों खाते में अब तक 13 किस्तें भेजी जा चुकी है. फिलहाल, किसान अब 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बता दें कि योजना के लिए सिर्फ वही किसान आवेदन कर सकता है जो सरकारी नौकरी न करता हो इनकम टैक्स न भरता हो.

*नई दिल्ली,*
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों के खाते में ये राशि हर 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर की जाती है. किसानों के खाते में अब तक 13 किस्तें भेजी जा चुकी है. फिलहाल, किसान अब 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

*इन्हें मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ*
इस योजना के लिए सिर्फ वही किसान आवेदन कर सकते हैं जो पंजीकृत जमीन पर खेती कर आजीविका कमा रहे. इसके अलावा वह किसान जो सरकारी नौकरी न करता हो और इनकम टैक्स न भरता हो वह भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए किसानों को पीएम किसान योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. आवेदन के साथ-साथ किसान ई-केवाईसी की प्रकिया भी जरूर पूरा कर लें. अन्यथा वे अगली किस्त से वंचित रह जाएंगे.

*दूसरों की जमीन पर खेती करने वालों का क्या होगा?*

अगर आप खेती करते हैं, लेकिन खेत आपके माता-पिता के नाम पर पंजीकृत है. तब आप इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके लिए जमीन आपके नाम होनी चाहिए. अगर भूमि विरासत में मिली है या आपने अपने नाम पर रजिस्टर्ड कराई है. तब आप इसका लाभ उठा सकते हैं. कुछ किसान दूसरों की जमीन पर खेती करते हैं. फिर फसल को खेत के मालिक के साथ साझा करते हैं. ऐसे किसान भी योजना के तहत आवेदन नहीं कर सकते हैं. 

*यहां करें संपर्क*
*पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर* किसान ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा.


: *रेलवे ने राजस्थान के यात्रियों को दी बड़ी राहत: मई - जून में राजस्थान की 34 ट्रेनों में की गई अस्थाई डिब्बों की बढ़ोतरी*

जयपुर: राजस्थान में गर्मियां शुरू होने के साथ ही रेलवे में यात्री भार बढ़ गया है। जिसकी वजह से आम यात्रियों को टिकट नहीं मिल पा रहे हैं। ऐसे में बढ़े हुए यात्री भार को कम करने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे ने ट्रेन में अस्थाई डिब्बों में बढ़ोतरी का फैसला किया है। जिसके तहत प्रदेश में 1 मई से 34 ट्रेनों में अस्थाई डिब्बों की बढ़ोतरी की जाएगी। जिसके लिए रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को आज से टिकट बुक करने पर फायदा मिल सकेंगे। रेलवे द्वार शुरू की जा रही यह बढ़ोतरी मई के साथ जून महीने में भी जारी रहेगी।

इन ट्रेनों में होगी स्थाई डिब्बों की बढ़ोतरी

गाडी संख्या 22481/22482, जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-जोधपुर रेल में जोधपुर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक तथा दिल्ली सराय रोहिल्ला से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 01 सैकण्ड एसी व 02 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 12479/12480, जोधपुर-बान्द्रा टर्मिनस-जोधपुर रेल में जोधपुर से दिनांक 03.05.23 से 02.06.23 तक तथा बान्द्रा टर्मिनस से दिनांक 04.05.23 से 03.06.23 तक 01 सैकण्ड एसी व 02 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 22471/22472, बीकानेर-दिल्ली सराय-बीकानेर रेल में बीकानेर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक तथा दिल्ली सराय से दिनांक 03.05.23 से 02.06.23 तक 03 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 20473/20474, दिल्ली सराय-उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रेल में दिल्ली सराय से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक तथा उदयपुर सिटी से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 03 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 22475/22476, हिसार-कोयम्बटूर-हिसार रेलसेवा में हिसार से दिनांक 03.05.23 से 31.05.23 तक तथा कोयम्बटूर से दिनांक 06.05.23 से 03.06.23 तक 01 सैकण्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 14707/14708, बीकानेर-दादर-बीकानेर रेलसेवा में बीकानेर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक एवं दादर से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 01 सैकण्ड एसी व 04 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 20971/20972, उदयपुर सिटी-शालीमार-उदयपुर सिटी रेलसेवा में उदयपुर सिटी से दिनांक 06.05.23 से 27.05.23 तक एवं शालीमार से दिनांक 07.05.23 से 28.05.23 तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 12991/12992, उदयपुर-जयपुर-उदयपुर रेलसेवा में 01.05.23 से 31.05.23 तक 02 द्वितीय साधारण, 01 द्वितीय कुर्सीयान व 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 14801/14802, जोधपुर-इंदौर-जोधपुर रेलसेवा में जोधपुर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक एवं इंदौर से दिनांक 04.05.23 से 03.06.23 तक 01 द्वितीय साधारण श्रेणी व 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 12465/12466, इंदौर-जोधपुर-इंदौर रेलसेवा में इंदौर से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक एवं जोधपुर से दिनांक 03.05.23 से 02.06.23 तक 01 थर्ड एसी व 01 द्वितीय साधारण श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 12495/12496, बीकानेर-कोलकाता-बीकानेर रेलसेवा में बीकानेर से दिनांक 04.05.23 से 25.05.23 तक एवं कोलकाता से दिनांक 05.05.23 से 26.05.23 तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 20471/20472, बीकानेर-पुरी-बीकानेर रेलसेवा में बीकानेर से दिनांक 07.05.23 से 28.05.23 तक एवं पुरी से दिनांक 10.05.23 से 31.05.23 तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 22473/22474, बीकानेर-बान्द्रा टर्मिनस-बीकानेर रेलसेवा में बीकानेर से दिनांक 01.05.23 से 29.05.23 तक तथा बान्द्रा टर्मिनस से दिनांक 02.05.23 से 30.05.23 तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 22977/22978, जयपुर-जोधपुर-जयपुर रेलसेवा में दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 19613/19612, अजमेर-अमृतसर-अजमेर रेलसेवा में अजमेर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक तथा अमृतसर से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 01 द्वितीय साधारण व 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 19611/19614, अजमेर-अमृतसर-अजमेर रेलसेवा में अजमेर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक तथा अमृतसर से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 01 द्वितीय साधारण व 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 14804/14803, साबरमती-जैसलमेर-साबरमती रेलसेवा में साबरमती से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक एवं जैसलमेर से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 04 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 14819/14820, जोधपुर-साबरमती-जोधपुर रेलसेवा में जोधपुर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक एवं साबरमती से दिनांक 03.05.23 से 02.06.23 तक 04 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 19608/19607, मदार-कोलकाता-मदार एक्सप्रेस में मदार से दिनांक 01.05.23 से 29.05.23 तक एवं कोलकाता से दिनांक 04.05.23 से 01.06.23 तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बें की अस्थाई बढोतरी की गई है।
गाडी संख्या 19601/19602, उदयपुर सिटी-न्यूजलपाईगुडी- उदयपुर सिटी साप्ताहिक रेलसेवा में उदयपुर सिटी से दिनांक 06.05.23 से 27.05.23 तक एवं न्यूजलपाईगुडी से दिनांक 08.05.23 से 29.05.23 तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 20487/20488, बाडमेर-दिल्ली-बाडमेर रेलसेवा में बाडमेर से दिनांक
01.05.23 से 29.05.23 तक एवं दिल्ली से दिनांक 02.05.23 से 30.05.23 तक 01 फर्स्ट एसी व 02 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की अस्थाई बढोतरी की गई है।
गाडी संख्या 20489/20490, बाडमेर-मथुरा-बाडमेर रेलसेवा में बाडमेर से दिनांक
02.05.23 से 31.05.23 तक एवं मथुरा से दिनांक 03.05.23 से 01.06.23 तक 01 फर्स्ट एसी एवं 02 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की अस्थाई बढोतरी की गई है।
गाडी संख्या 14723/14724, भिवानी-कानपुर-भिवानी रेलसेवा में भिवानी से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक तथा कानपुर से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 01 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 12065/12066, अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अजमेर जन शताब्दी रेलसेवा में दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक 02 द्वितीय कुर्सीयान श्रेणी डिब्बों की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 14807/14808, भगत की कोठी-दादर- भगत की कोठी रेलसेवा में भगत की कोठी से दिनांक 02.05.23 से 30.05.23 तक एवं दादर से दिनांक 03.05.23 से 31.05.23 तक 01 सैकण्ड एसी व 04 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 19666/19665, उदयपुर सिटी-खजुराहो-उदयपुर सिटी रेलसेवा में उदयपुर सिटी से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक एवं खजुराहो से दिनांक 03.05.23 से 02.06.23 तक 01 द्वितीय साधारण श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 14701/14702, श्रीगंगानगर-बान्द्रा टर्मिनस-श्रीगंगानगर रेलसेवा में श्रीगंगानगर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक एवं बान्द्रा टर्मिनस से दिनांक 03.05.23 से 02.06.23 तक 01 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 20483/20484, भगत की कोठी-दादर-भगत की कोठी रेलसेवा में भगत की कोठी से दिनांक 01.05.23 से 29.05.23 तक एवं दादर से दिनांक 02.05.23 से 30.05.23 तक 01 सैकण्ड एसी व 04 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 14866/14865, जोधपुर-वाराणसी सिटी-जोधपुर रेलसेवा में जोधपुर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक तथा वाराणसी सिटी से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 03 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 14854/14853, जोधपुर-वाराणसी सिटी -जोधपुर रेलसेवा में जोधपुर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक तथा वाराणसी सिटी से दिनांक 02.05.23 से
01.06.23 तक 03 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 14864/14863, जोधपुर-वाराणसी सिटी -जोधपुर रेलसेवा में जोधपुर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक तथा वाराणसी सिटी से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 03 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 19701/19702, जयपुर-दिल्ली-जयपुर रेलसेवा में जयपुर से दिनांक 01.05.23 से 31.05.23 तक तथा दिल्ली से दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 01 थर्ड एसी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 20409/20410, दिल्ली-बठिण्डा-दिल्ली रेलसेवा में दिनांक 02.05.23 से 01.06.23 तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।
गाडी संख्या 12981/12982, जयपुर-असारवा-जयपुर रेलसेवा में जयपुर से दिनांक 03.05.23 से 02.06.23 तक तथा असारवा से दिनांक 04.05.23 से 03.06.23 तक 01 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढोतरी की जा रही है।

No comments:

Post a Comment