Saturday 5 October 2024

जनता के बीच संघर्ष कर ख़बरो को जन्म देने वाला ही सच्चा पत्रकार*

*जनता के बीच संघर्ष कर ख़बरो को जन्म देने वाला ही सच्चा पत्रकार*

*भारत का स्वतंत्र पत्रकार आज से ही किसी से भी डरना घबराना छोड़े....अजीत चन्द्रवंशी*

*किसी भी स्वतंत्र पत्रकार को अब किसी भी सरकार व प्रशासन या किसी समुदाय व्यक्ति विशेष से डरना नहीं है, उनका सामना करना ही आपका सर्वप्रथम अधिकार हैं*।

 *क्योंकि आप एक पत्रकार हैं और आप लिखने की ताकत रखते हैं और आप भ्रष्टाचार व जनता के बीच जन्म ले रही बुराइयों व कुरूतियों को नष्ट करने के लिए आप उनसे लड़ने का साहस और जज़्बा अपने फौलाद जैसे सीने में पैदा करते है तो डरना नहीं है जीवन में*।

*भारत का पत्रकार पत्रकारिता की वह ताकत हैं जो किसी भी प्रसारण करने वाला अखबार में ब्लॉक लिखते हैं या किसी भी न्यूज़ चैनल, प्रिंट मीडिया, प्रात:काल समाचार पत्र व शाम: काल समाचार पत्रों में जनता के बीच की खबरों को प्रसारित करते है और देश दुनिया में जनता के बीच खबरों के माध्यम से पत्रकारिता के द्वारा ख़बर को जन्म देने वाला ही पत्रकार  है*।

 *राष्ट्र या राज्यों के प्रसिद्ध चैंनल्स हो या देश दुनिया में जनता के बीच खबरों को प्रसारित करने वाले अखबार,इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ-साथ यूट्यूब चैंनल्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम या किसी भी प्रकार की खबरों को देश में जनता के बीच पहुंचने का साधन भी पत्रकार होता है*।

 *पत्रकारिता के माध्यम से पत्रकार ही अपने सह-विवेक से जनता के बीच हो रही वर्तमान में घटनाएं या दुर्घटना राज्यों की सरकार का बनने से गिरने  तक चुनाव का विश्लेषण जनता के बीच सरकार प्रशासन व जनता के बीच हो रहे भ्रष्टाचार की खबरों के साथ राजनेताओं के राजनीति रंग, किसी भी समुदाय वर्ग में जन्म लेने वाली घटनाऐ खबरों को पहुंचाने का माध्यम ही सिर्फ और सिर्फ पत्रकार होता हैं*।

*खबरों को प्रसारित राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व प्रिंट मीडिया के द्वारा खबरों को प्रसारित करने वाले अखबारों से ज्यादा चलन देश दुनिया में अपने किसी भी माध्यम के द्वारा खबरों को प्रसारित करने वाला सर्वप्रथम व्यक्ति स्वतंत्र पत्रकार भी पत्रकार कहलाता है*।

*ऑल इण्डिया डिजिटल मीडिया एसोसिएशन भारत  से जुड़े।* आपका : डॉ.के.एल.परमार ( राष्ट्रीय अध्यक्ष ) ऑल इण्डिया डिजिटल मीडिया एसोसिएशन भारत/ ( सम्पादक) *उजाला आज तक न्यूज चैनल* एण्ड दैनिक हिन्दी राष्ट्रीय समाचार पत्र नई दिल्ली : 9636125006

No comments:

Post a Comment